अलीगढ़ शराबकांड का मुख्य आरोपी और एक लाख का इनामी ऋषि शर्मा गिरफ्तार

अलीगढ़ शराबकांड के मुख्य आरोपी और एक लाख के इनामी ऋषि शर्मा को अलीगढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले पुलिस ने 50 हजार के इनामी विपिन यादव को भी गिरफ्तार किया था. पुलिस के मुताबिक इस मामले में अब तक 40 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. दैनिक जागरण और अमर उजाला अखबार में छपी खबरों के मुताबिक इस शराबकांड में अब तक 108 लोगों की मौत हो चुकी है.

ये है पूरा मामला

अलीगढ़ में 27 मई को कुछ लोगों ने लोधा थाना इलाके की एक देसी शराब की दुकान से शराब खरीदकर पी थी. जिन लोगों ने शराब पी थी, उनकी तबीयत खराब होने लगी. हालत बिगड़ने पर लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां मौत का आंकडा बढ़ता चला गया. अलीगढ़ के खैर, जवां और लोधा थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले करसुआ, निमाना, हैवतपुर, अंडला और अन्य गांवों के लोग इस जहरीली शराब का शिकार बने.

हालात की गंभीरता को देखते हुए सीएम योगी ने आबकारी और गृह विभाग के अधिकारियों को तलब किया. तमाम तरह के निर्देश दिए और फिर कार्रवाईयों का सिलसिला शुरू हुआ.

इस बीच 31 मई को अलीगढ़ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी भानु प्रताप सिंह कल्याणी ने 71 शवों के पोस्टमॉर्टम की बात कही. हालांकि उन्होंने कहा कि इनमें से केवल 35 लोगों की मौत ही जहरीली शराब से होने का संदेह है. बाकी लोगों के बिसरा, फॉरेंसिक जांच के लिए आगरा लैब भेजे जाएंगे. अलीगढ़ के सांसद सतीश गौतम ने शराब से हुई मौतों की संख्या 51 बताई थी.

पुलिस कर रही कार्रवाई

उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में आबकारी और पुलिस विभाग के कई अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की है. वहीं पुलिस-प्रशासन ने भी शराब माफियाओं के खिलाफ अभियान चलाया. अलीगढ़ के SSP कलानिधि नैथानी कहते हैं कि,

“इस मामले में हमने 6 टीमें बनाईं, 5 राज्यों में 200 ठिकानों पर दबिश दी गईं. 3 इनामियों सहित कुल 40 अभियुक्त गिरफ्तार किए गए. 5 करोड़ की संपत्ति ध्वस्त की गई और 100 करोड़ की संपत्ति चिन्हित की गई. अभी भी कार्रवाई जारी है.”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अवैध शराब के कारोबारियों ने खुद को बचाने के लिए काफी संख्या में शराब को नहर में फेंक दिया था. इनमें से काफी नहर के किनारे रह गई जिसको पीकर कुछ भट्टा मजदूरों ने भी दम तोड़ दिया. SSP नहर में शराब के फेंके जाने की पुष्टि करते हैं. उनके मुताबिक नहर के पानी को रोक कर जांच की जा रही है.


वीडियो- अलीगढ़: ANM निहा खान पर कोविड वैक्सीन फेंकने का आरोप, पर अब क्या पता चला?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here