इस ‘फल’ का तेल पूरी दुनिया खरीदने में क्यों लगी है?

0 20


आपने देखा होगा कई लोगों की स्किन न एकदम खिली खिली और ग्लो करती हुई नज़र आती है.  और उसे देखकर हम सोचते हैं कि काश हमारी स्किन भी ऐसी ही होती.  लेकिन ग्लोइंग स्किन पाने के लिए थोड़ी सी तो मेहनत करनी पड़ेगी.  आपकी डाइट का ध्यान रखने के अलावा स्किनकेयर को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाना होगा . विंटर सीज़न में वैसे भी स्किन थोड़ा ज़्यादा ड्राई और डल हो जाती है और ऐसे में नेचुरल ऑइल्स आपकी मदद कर सकते हैं.

लेटेस्ट ट्रेंड्स और इंग्रेडिएंट्स की बात करें तो आजकल फ्लोरल ऑइल बहुत ज़्यादा चर्चा में हैं . सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स से लेकर एक्सपर्ट्स तक इनके बारे में बात कर रहे हैं.

कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल किया जाता है रोजहिप ऑइल- Pexels

जिस ऑइल की हम बात कर रहे हैं वो है रोज़हिप ऑइल (Rosehip Oil). आजकल आपने देखा होगा कई सारे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में रोजहिप ऑइल यानी गुलाब के फल का तेल शामिल होता है. अब आप कहेंगे गुलाब में कौन सा फल आता है? तो भाई गुलाब का सिर्फ एक ही प्रकार नहीं होता. इसकी दुनिया भर में कई स्पीशीज होती हैं जिनमें से कुछ में लाल बेर जैसे फल आते हैं.

गुलाब के फल से निकलने वाला ये तेल आपकी स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अब आप जब इसे खरीदने जाएंगे तो रोज़ ऑइल और रोज़हिप ऑइल में कन्फ्यूज़ मत होइएगा. रोज़ ऑयल गुलाब की पंखुड़ियों से बनाया जाता है तो वहीं रोज़हिप ऑयल गुलाब के फल से बनता है. विटामिन A, B1, B2, B3, C और K के साथ ओमेगा-3 से भरपूर रोज़हिप ऑइल आपकी त्वचा को हाइड्रेट और हील करने का काम करता है.

चलिए जानते हैं इसके कुछ और फायदों के बारे में :

Acne
रोज़हिप ऑयल पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मददगार- Freepik

एक्ने की समस्या

एक्ने की प्रॉब्लम्स किसी भी एज में हो सकती है.  लेकिन हर किसी के एक्ने होने का कारण अलग हो सकता है . रोज़हिप ऑयल आपके लिए one stop solution हो सकता है . इसमें विटामिन A होता है जिसका मतलब है इसमें रेटेनोइड्स मौजूद हैं.  रेटेनोइड्स स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं और आपकी स्किन क्लियर नज़र आने लगती है.  इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ भी होती हैं जो पिम्पल की इरिटेशन और रेडनेस को कम करने का काम करती हैं. कई बार किसी हेल्थ कंडीशन के कारण भी आपको एक्ने हो सकते हैं.  इसलिए इन्हें नज़रअंदाज़ ना करें.

त्वचा को फ्रेश रखे

रोज़हिप ऑइल में मौजूद विटामिन सी हायपरपिगमेंटेशन और अनईवन स्किन टोन को टारगेट करता है जिससे स्किन रेडिएंट और ग्लोइंग नज़र आती है.  ये स्किन की डलनेस को खत्म करके उसमें एक नई जान डालने का काम करता है.

Glowing Skin
रोज़हिप ऑइल में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई आपकी स्किन को करता है नरिश- Freepik

स्किन को करे मॉइस्चराइज़

आपका कोई भी स्किन टाइप क्यों ना हो, मॉइस्चराइज़ेशन हर स्किन टाइप के लिए ज़रूरी होता है. रोज़हिप ऑइल में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ई आपकी स्किन को नरिश करता है और उसे मॉइस्चराइज़ करता है. रोज़हिप ऑइल की कुछ ड्रॉप्स से ही आपकी स्किन की ड्रायनेस कम हो सकती है और स्किन प्लम्प और सपल नज़र आने लगेगी .

स्किन को करे हायड्रेट

कन्फ्यूज़ मत होइए हायड्रेशन और मॉइस्चराइज़ेशन दोनों अलग चीज़ें होती हैं. स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए आप कोई क्रीम, सीरम या ऑइल इस्तेमाल करते हैं जो कि आपको एक्सटर्नल ग्लो देता है लेकिन ये ग्लो लम्बे वक़्त तक बना रहे इसके लिए स्किन को हायड्रेट करने की भी ज़रूरत होती है. ताकि वो अंदर से ग्लोइंग और नरिश्ड नज़र आये. रोज़हिप ऑइल में लिनोलिएक एसिड होता है स्किन के नेचुरल वॉटर कंटेंट को बचाये रखने में मदद करता है और आपकी स्किन अंदर से हायड्रेटेड नज़र आती है .

स्कार्स को करे कम

रोज़हिप ऑइल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी फैटी एसिड और विटामिन ए और सी फेशियल स्कार्स को कम करने में मदद कर सकते हैं. ये तीनों इंग्रेडिएंट्स एक साथ मिल कर ऑक्सीडेटिव डैमेज से स्किन को बचाते हैं और कोलाजन बिल्डिंग में मदद करते हैं.  जिससे फाइन लाइन और स्ट्रेच मार्क्स की अपीयरेंस भी कम होती है.

Rosehip Oil 4
रोज़हिप ऑइल का इस्तेमाल करने से पहले कर लें पैच टेस्ट- Freepik

 ऐसे करें रोज़हिप ऑइल का इस्तेमाल

# कोई भी सीरम, क्रीम या फेशियल ऑइल यूज़ करने से पहले ज़रूरी है कि सीधा अपने चेहरे पर लगाने की बजाय पहले इसका पैच टेस्ट कर लें.  इसके लिए आप रोज़हिप ऑइल को अपने हाथ पर लगा कर 24 घंटों के लिए छोड़ दीजिये.  अगर आपको किसी भी तरह की कोई इरिटेशन या रेडनेस महसूस होती है तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना है.

# आप इस ऑइल को डायरेक्टली अपनी स्किन पर लगा सकते हैं या चाहें तो अपने मॉइस्चराइज़र में मिला कर इसे लगा लें.


 

 

 

चेहरे पर क्रीम लगाना सही है या लोशन, एक्सपर्ट से जानें





Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.