कर्नाटका में हुई हत्या का वीडियो फ़र्ज़ी सांप्रदायिक ऐंगल के साथ राजस्थान का बताकर वायरल

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


व्हाट्सऐप पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें चार लोग एक व्यक्ति को पीट रहे हैं. उनमें से एक के पास कुल्हाड़ी है. सोशल मीडिया के दावों के मुताबिक, राजस्थान के मालपुर में मुसलमानों ने एक हिंदू व्यक्ति को बुरी तरह पीटा. ऑल्ट न्यूज़ को हमारे व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई पता करने के लिए कई सारी रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

[वायरल दावा: ये है शैतानों का राज. एक हिन्दू भाई को 4 मुस्लिम मिलकर धारदार हथियार कुराडी से इस तरह बुरी तरह मार रहे है यह वीडियो राजस्थान के टोक के मालपुर का है इसे आगे से आगे शेयर करें ताकि यह बदमाश पकड़े जाएं और इन को कड़ी से कड़ी सजा मिल पाए]

वीडियो को अंग्रेजी टेक्स्ट के साथ ट्विटर पर भी शेयर किया गया है. इस वीडियो में काफ़ी हिंसा होने की वजह से ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो को इस रिपोर्ट में नहीं रखा है.

IMG 20210826 130246

नीचे दिये गये स्क्रीनशॉट में वीडियो का पहला फ़्रेम देखा जा सकता है.

2021 08 26 14 31 36 पी एम सनातनी...TPN on Twitter ये है शैतानों का राज... एक हिन्दू भाई को 4 मुस्ल

वीडियो की सच्चाई

कई बार इस वीडियो को देखने के बाद हमें लगा कि इसमें लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा कर्नाटका में बोली जाती है इसलिए ये वीडियो वहां का हो सकता है. हालांकि, रिवर्स इमेज सर्च और कन्नडा में किये गये कीवर्ड सर्च से हमें वीडियो की सच्चाई जानने में कोई मदद नहीं मिली. सच जानने के लिए हमने फ़ेसबुक पर सर्च जारी रखा. हमें GOA रिपोर्टकार्ड का 8 अगस्त का एक पोस्ट मिला. इस पोस्ट के मुताबिक, “कर्नाटका के सावनूर जिले में गैंगस्टर टाइगर अनवर शेख की उसके पैतृक स्थान पर हत्या कर दी गई. उसे कुल्हाड़ी से बेरहमी से मारा गया था” इस पोस्ट में दो तस्वीरें भी शामिल थीं जिसमें हिंसा के अंश दिख रहे थे.

2021 08 26 15 07 21 WhatsApp

इसे ध्यान में रख कर, हमने एक कीवर्ड सर्च किया जिससे हमें गोवा स्थित न्यूज़ आउटलेट हेरल्ड गोवा की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो में 8 अगस्त को कर्नाटका के सावनूर के कराटागी क्रॉस पर कुख्यात अपराधी अनवर शेख उर्फ़ ​​’टाइगर’ की हत्या की गयी.

सावनूर सर्कल के PI देवानंद नाइक ने हेरल्ड गोवा को बताया कि हत्या में शामिल चारो लोग भाई हैं और उन्हें गिरफ़्तार कर लिया गया है. आरोपी इमरान चौधरी (28 साल), तनवीर चौधरी (24 साल), अबीर चौधरी (22 साल), और रेहान चौधरी (20 साल) कर्नाटका के हावेरी जिले के सावनूर शहर के रहने वाले हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने हावेरी के एसपी हनुमंत राय से बात की. उन्होंने बताया, “हत्या में शामिल सभी लोग मुस्लिम थे. निजी विवाद की वज़ह से ये घटना हुई. सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा कि ये घटना सांप्रदायिक है, पूरी तरह से गलत है.”

द गोवन ने भी इस घटना की रिपोर्ट की थी, जिसमें देवानंद नाइक के हवाले से कहा गया था, “प्रारंभिक जांच के अनुसार, इमरान नाम के एक व्यक्ति ने पैसे के लेन-देन से संबंधित मामले में अनवर पर हमला किया.” आउटलेट के अनुसार, अनवर के ख़िलाफ़ कुल 26 आपराधिक मामले दर्ज थे और कई अदालती सुनवाई चल रही थी.

आज तक ने भी इस वीडियो का फ़ैक्ट-चेक किया है.

इस तरह, कर्नाटक़ा में एक ही समुदाय के लोगों द्वारा अनवर शेख की हत्या का वीडियो राजस्थान में हुई संप्रदायिक घटना के रूप में सोशल मीडिया पर ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.