टीम इंडिया को नहीं मिलेगा विदेशी कोच! रवि शास्त्री के रिप्लेसमेंट के तौर पर ये दिग्गज कोचिंग रेस में शामिल 

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री 17 अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपने पद से हट जाएंगे क्योंकि उनका कार्यकाल समाप्त हो जाएगा। शास्त्री पहले ही यह साफ कर चुके हैं कि वह अपना कार्यकाल नहीं बढ़ाना चाहते हैं। जिसके बाद बीसीसीआई अब जल्द ही नए कोच के लिए आवेदन मांगेगा। लेकिन टीम इंडिया के नए हेड काेच के तौर पर किसी भारतीय को ही इस पद पर नियुक्त किया जाएगा। खबरों की मानें तो बीसीसीआई भारतीय कोच के लिए किसी विदेशी को नहीं चुनना चाहता है। शास्त्री के कार्यकाल के में भारतीय टीम ने अबतक एक भी आईसीसी टूर्नामेंट नहीं जीता है। 

शास्त्री की जगह किसी विदेशी कोच को नियुक्त करने की संभावना नहीं है और बीसीसीआई के शीर्ष सूत्र ने खुलासा किया है कि भारत का कोई पूर्व खिलाड़ी ही टीम इंडिया का अगला कोच बनेगा। इस रेस में अनिल कुंबले और वीवीएस लक्ष्मण सहित कई के नामों पर चर्चा हो रही है। लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। हालांकि सूत्रों ने कुंबले के इस पद के लिए मैदान में होने की संभावनाओं से इनकार किया है। आईपीएल में आठ में से सात टीमों के पास विदेशी कोच हैं। केवल पंजाब किंग्स के पास कुंबले के रूप में भारतीय कोच है। 

बीसीसीआई के एक सूत्र ने हिंदुस्तान टाइम्स से बातचीत के दौरान कहा, ‘ नया कोच भारतीय होगा। आईपीएल के विपरीत टीम इंडिया का कोचिंग साल भर का होता है। एक भारतीय कोच के साथ मैनेजमेंट अच्छी तरह काम करता है। हमने मुख्य खिलाड़ियों से बात की है। उनके सुझाव हमारे लिए बाध्यकारी नहीं हैं। लेकिन ड्रेसिंग रूम में फिर से किसी तरह की गड़बड़ी का कोई औचित्य नहीं है।’ 

भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता की चाहत, रवि शास्त्री के बाद यह दिग्गज बने टीम इंडिया का हेड कोच 

आईपीएल के सफल विदेशी कोच ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और श्रीलंका के महेला जयवर्धने टीम इंडिया के कोच बनने के लिए इच्छुक नहीं हैं। पोंटिंग दिल्ली के जबकि जयवर्धने मुंबई के कोच हैं। अब तक चार विदेशी कोच- जॉन राइट, ग्रेग चैपल, गैरी कर्स्टन और डंकन फ्लेचर टीम इंडिया के कोच रह चुके हैं। हालांकि ग्रेप चैपल का दो साल का कार्यकाल काफी विवादों में रहा था। इस कारण टीम 2007 वनडे वर्ल्ड कप से जल्द बाहर हो गई थी। इसके बाद कर्स्टन के कार्यकाल में टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में दो बड़े खिताब जीते थे।

T20 World Cup: भारत का इंग्लैंड के खिलाफ वार्म-अप मैच रद्द, कोहली एंड कंपनी अब 20 अक्टूबर को इस टीम से भिड़ेगी

बीसीसीआई अब नए कोच के लिए जल्द ही आवेदन मंगा सकता है। बोर्ड इससे पहले, संभावित लोगों से अनौपचारिक बात भी कर रहा है। इसमें वीवीएस लक्ष्मण, वीरेंद्र सहवाग और जहीर खान जैसे दिग्गज शामिल हैं और उनके पास आईपीएल का अनुभव है। इन तीन प्रमुख नामों पर विचार किया जा सकता है। बोर्ड एनसीए के डायरेक्टर राहुल द्रविड़ के संपर्क में भी है, जो खुद कोच नहीं बनना चाहते हैं।





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.