दिलीप कुमार की मौत के बाद उनके आखिरी वक़्त का बताकर दिखाया 8 साल पुराना वीडियो

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

बॉलीवुड अभिनेता दिलीप कुमार का 7 जुलाई 2021 को 98 साल की उम्र में निधन हो गया. इस खबर से बॉलीवुड समेत उनके चाहनेवालों में शोक की लहर छा गई. लोग सोशल मीडिया पर उन्हें श्रद्धांजलि देने लगे.

इस सब के बीच, एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में दिलीप कुमार अस्पताल के बेड पर बैठे हैं और उनकी पत्नी सायरा बानो उनके पास खड़ी हैं. ये वीडियो दिलीप कुमार के आखिरी समय का बताकर शेयर किया जा रहा है. टाइम्स ग्रुप के एंटरटेनमेंट चैनल ‘ETimes’ ने ये वीडियो दिलीप कुमार के आखिरी क्षणों का बताकर पोस्ट किया है. वीडियो शेयर करते हुए पोस्ट में ‘#Throwback’ लिखा है.

Dilip Kumar ji’s last few moments

#Throwback: Have a look at Dilip Kumar ji’s last few moments with his wife Saira Banu ji. He will always be in our hearts.💔🙏🏻

Posted by ETimes on Wednesday, 7 July 2021

फ़ेसबुक पेज ‘Telly Tashan’ ने भी ये वीडियो दिलीप कुमार के आखिर वक़्त का बताकर पोस्ट किया है.


 

इंडिया डॉट कॉम ने भी ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है – “#Throwback: #DilipKumar के उनकी पत्नी #SairaBanu के साथ के आखरी क्षण.” (आर्काइव लिंक)

Dilip Kumar Throwback Video

#Throwback: #DilipKumar ji’s last few moments with his wife #SairaBanu ji.
.
#Bollywood #BollywoodActor #RIP #RIPDilipKumar #VeteranActor

Posted by India.com on Wednesday, 7 July 2021

और भी फ़ेसबुक यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया है.

कुछ वेरीफ़ाइड यूट्यूब चैनल्स जैसे, ‘Event Talkies‘, ‘Filmy Crazy’, ‘Bol Bollywood’ और ‘Movie Talkies’ ने ये वीडियो दिलीप कुमार का आखिरी वीडियो बताकर शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें सितंबर 2013 में वीडियो के बारे में पब्लिश की गई कुछ रिपोर्ट्स मिलीं. 24 सितंबर 2013 के द इंडियन एक्सप्रेस के आर्टिकल के मुताबिक, ये वीडियो उस वक़्त मुंबई के लीलावती अस्पताल में भर्ती हुए दिलीप कुमार का है. 15 सितंबर 2013 को दिलीप कुमार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

दिलीप कुमार के ऑफ़िशियल ट्विटर हैन्डल से भी ये वीडियो 22 सितंबर 2013 को ट्वीट किया गया था.

दिलीप कुमार के ट्विटर हैन्डल से उनके आखिरी वक़्त की एक तस्वीर ट्वीट की गई है जिसमें उनके साथ सायरा बानो भी दिखती है. इन तस्वीर में दिलीप कुमार और सायरा बानो के कपड़े वायरल वीडियो से अलग दिखते हैं.

‘ETimes’, ‘इंडिया डॉट कॉम’ ने भले ही ये वीडियो शेयर करते हुए ‘#Throwback’ लिखा हो लेकिन उन्होंने साथ ही इसे ‘दिलीप कुमार के सायरा बानो के साथ बिताये कुछ आख़िरी पल’ लिखा है जो भ्रम पैदा करता है. दो लोग, जो लगातार एक साथ देखे जा रहे थे, उनका 8 साल पुराना वीडियो ये कहकर शेयर करना कि ये उनके साथ के आख़िरी पल थे, भ्रामक ख़बर की केटेगरी में ही आता है.

अंत में, 2013 में अस्पताल में भर्ती हुए दिलीप कुमार का वीडियो हाल में उनके गुज़र जाने के बाद आखिरी दृश्यों का बताकर शेयर किया गया. आज तक के ऐंकर रोहित सरदाना की मौत के बाद उनके आखिरी समय का कहकर एक दूसरे पत्रकार का वीडियो शेयर किया गया था.


राहुल गांधी के फ़र्ज़ी बयानों वाले ABP न्यूज़ के फ़र्ज़ी एडिट्स हुए वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.