दिल्ली में आज रात 10 बजे से 6 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा

दिल्ली में आज रात 10 बजे से 6 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन की घोषणा की है. आज यानी सोमवार, 19 अप्रैल की रात 10 बजे से सोमवार 26 अप्रैल सुबह 6 बजे तक दिल्ली में लॉकडाउन रहेगा. मुख्यमंत्री ने कहा है कि क्या खुला रहेगा क्या बंद इसकी डिटेल जल्द जारी की जाएगी.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा,

“जनता के साथ के बिना अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती. जनता का सहयोग जरूरी है. जनता को सच नहीं बताया जाएगा तब तक उनकी भागीदारी सुनिश्चित नहीं होगी. हमने टेस्ट कम नहीं होने दिया. प्रति 10 लाख की आबादी पर सबसे ज्यादा टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं. कई जगह तथ्यों के साथ छेड़छाड़ हुई. आज एक लाख टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं हर दिन. हमने मौत के आंकड़े नहीं छिपाए.”

सीएम ने कहा आगे कहा कि दिल्ली सरकार ने पूरी ट्रांसपेरेंसी बरती है. उन्होंने कहा,

“कितने बेड हैं, कितने आईसीयू बेड हैं ये सब बताया. पिछले 24 घंटे में लगभग साढ़े 23 हजार केस आए हैं. ICU बेड खत्म हो गए हैं. 100 से भी कम बेड हैं. एक प्राइवेट अस्पताल का ऑक्सीजन खत्म हो गया. रेमडेसिविर की दवाई की किल्लत हो रही है. ये सारी परिस्थिति है.”

मुख्यमंत्री ने बताया कि दिल्ली में चौथी वेव आई है. पहली जून में और दूसरी सितंबर में आई थी. कहा कि तीसरी लहर में आठ हजार से ज्यादा केस हर दिन आए, तब भी सिस्टम कोलैप्स नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि आज 25 हजार केस आए हैं. दिल्ली का हेल्थ सिस्टम अब बहुत ज्यादा तनाव में है. हेल्थ सिस्टम की अपनी सीमाएं होती हैं. अगर हेल्थ सिस्ट कोलैप्स कर गया तो डर है कि कहीं बड़ी त्रासदी ना हो जाए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज 11 बजे एलजी और उनकी मीटिंग हुई. उस बातचीत के बाद लगा कि अभी लॉकडाउन नहीं लगाया तो दिक्कत हो जाएगी. सभी परिस्थितियों का जायजा लेने के बाद आज रात 10 बजे से सोमवार 6 बजे तक लॉकडाउन लगाया जा रहा है. 6 दिनों के लिए जरूरी सेवाएं जारी रहेंगी, शादी में अलग से पास दिए जाएंगे. डिटेल ऑर्डर जारी होंगे थोड़ी देर में.

सीएम ने कहा कि ये फैसला आसान नहीं है. कहा कि सरकार जानती है कि इसका गरीबों पर असर होगा. उन्होंने अपील की कि लोग पैनिक में न आएं और दिल्ली छोड़कर न जाएं. केजरीवाल ने आश्वासन दिया कि दिल्ली जल्द ही इस मुसीबत से छुटकारा पा लेगी. कहा, “मैं हूं ना, मुझ पर भरोसा रखें.”

केजरीवाल ने कहा कि वो खुद लॉकडाउन के सख्त खिलाफ रहे हैं. लेकिन इस वक्त हेल्थ सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए के लिए ये ज़रूरी है. बताया कि छह दिन में बेड की व्यवस्था कर लेंगे. केंद्र से मदद मांगी है. वो मदद कर रहे हैं. लॉकडाउन के समय को हम इन सब चीजों के लिए इस्तेमाल करेंगे.


कोरोना वायरस वैक्सीन पर डॉ मनमोहन सिंह ने PM मोदी को चिट्ठी लिख पांच सुझाव दे डाले

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here