नरेंद्र मोदी नीता अम्बानी के सामने हाथ जोड़े खड़े हैं? एडिट की हुई तस्वीर की गयी शेयर

कई फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स एक तस्वीर शेयर कर रहे हैं जिसमें दिख रहा है कि PM मोदी रिलायंस फ़ाउंडेशन की चेयरमेन नीता अम्बानी के सामने हाथ जोड़ रहे हैं.

इस तस्वीर को शेयर करते हुए हिंदी में इस्तेमाल किया जाने वाला टेक्स्ट है, “गुलामों और चमचों के झुके हुए सिर मालिकों के घर का पत्ता बता देते हैं.”

Screenshot 2021 06 07 at 3.18.53 PM

ये तस्वीर प्रसार भारती के पूर्व CEO जवाहर सरकार ने भी ट्वीट किया था जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया.

Screenshot 2021 06 07 at 3.21.50 PM

एडिटेड तस्वीर

वायरल हो रही तस्वीर एडिटेड है. असली तस्वीर 2020 में इस दावे के साथ शेयर की जा रही थी कि PM मोदी उद्योगपति गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी के सामने हाथ जोड़ कर खड़े हैं. इस तस्वीर में दिख रही महिला दिल्ली के NGO दिव्यज्योति ऑर्गेनाइज़ेशन ऐंड सोशल वेलफ़ेयर सोसाइटी (DCOWS) की चीफ़ फ़ंक्शनरी ऑफ़िसर दीपिका मोंडल हैं.

साल 2020 में किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सोलंकी ने भी महिला को प्रीति अडानी बताकर ये तस्वीर शेयर की थी.

Screenshot 2021 06 07 at 3.39.49 PM

टिनआय (TinEye) पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने पाया कि वन इंडिया हिंदी ने ये तस्वीर 2018 में पब्लिश की थी. इस आर्टिकल के मुताबिक, ये तस्वीर 2015 में ली गयी थी.

Screenshot 2020 12 18 at 11.38.16

अमर उजाला के 2018 के एक आर्टिकल में भी यही बताया गया था. इस आर्टिकल में दीपिका मोंडल की अन्य प्रसिद्ध हस्तियों, एपीजे अब्दुल कलाम, अमिताभ बच्चन, जाया बच्चन, रजनीकांत, शाहरुख खान और विद्या बालन के साथ भी तस्वीर है.

NGO फ़ाउंडेशन डायरेक्टरी में भी दीपिका मोंडल को DCOWS की CFO के तौर पर सूचित किया गया है. इस NGO का मूल संगठन पॉल फ़ाउंडेशन है.

Screenshot 2020 12 18 at 11.45.00

हमने NGO फ़ाउंडेशन डायरेक्टरी से मिले नंबर पर संपर्क किया और दीपिका मोंडल के पति समर मोंडल से हमारी बताई हुई. उन्होंने हमें बताया, “मुझे मालूम चला कि मेरी पत्नी की पीएम मोदी के साथ तस्वीर ग़लत दावे के साथ वायरल हो रही है. मुझे ढंग से याद नहीं है कि ये तस्वीर किस साल खींची गयी. लेकिन ये DCOWS के कार्यक्रम की ही होगी.”

यानी, पीएम मोदी और दीपिका मोंडल की तस्वीर इस ग़लत दावे के साथ शेयर की गयी कि इसमें दिख रही महिला नीता अम्बानी हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here