पंत-पुजारा और रहाणे में से किस पर टूटा सोशल मीडिया?

0 23


साल 1987/88 में आखिरी बार किसी टीम ने भारत के खिलाफ़ चौथी पारी में 240 से ऊपर का लक्ष्य हासिल किया था. और जिस तरह से साउथ अफ्रीकी टीम जोहानसबर्ग टेस्ट में खेल रही है, 34 साल बाद टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में यह कारनामा दोहराता दिख रहा है. वांडरर्स क्रिकेट मैदान पर खेले जा रहे तीन मैच की टेस्ट सीरीज़ के दूसरे मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है.

भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 240 रन का लक्ष्य दिया. जिसके जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक मेज़बान टीम ने दो विकेट खोकर 118 रन बना लिए हैं. यानि उन्हें जीतने के लिए महज़ 122 रन की ज़रूरत है.

# मैच का हाल

तीसरे दिन भारतीय टीम ने दो विकेट के नुकसान पर 85 रन से आगे खेलना शुरू किया. टीम इंडिया के पास दूसरे दिन 58 रन की बढ़त थी. तीसरे दिन का खेल शुरू हुआ. चेतेश्वर पुजारा और रहाणे ने शानदार बैटिंग करते हुए भारतीय टीम को आगे बढ़ाया. दोनों बल्लेबाज़ों ने तीसरे विकेट के लिए 111 रन की पार्टनरशिप की और टीम इंडिया को 100 रन से ऊपर की बढ़त दिला दी.

लेकिन लंच से ठीक पहले रहाणे और पुजारा का आउट होना टीम इंडिया को भारी पड़ गया. उनके विकेट के ठीक बाद भारत ने दो विकेट और गंवाए और देखते ही देखते लंच तक भारत का स्कोर 188 रन पर छह विकेट हो गया.

इसके बाद हनुमा विहारी ने अच्छी बल्लेबाज़ी की और भारत को 266 रन तक पहुंचाया. उनके और शार्दुल के छोटे से कैमियो के दम पर भारत 239 रन की लीड लेने में कामयाब हुआ. लेकिन जो कमाल बल्लेबाज़ों ने किया. वो गेंदबाज़ नहीं कर सके. साउथ अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर ने मैदान पर ऐसा खूंटा गाड़ा है कि भारतीय टीम के हाथ से मैच फिसलता दिख रहा है.

साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर ने पहले ऐडन मार्करम के साथ 47 रन जोड़े. फिर कीगन पीटरसन के साथ टीम के स्कोर को 93 रन तक लेकर गए और लगातार टीम इंडिया पर अटैक किया. भारत को शार्दुल और अश्विन ने एक-एक विकेट दिलाया. ये तो बात रही मैच की. लेकिन दिन के इस शानदार खेल में सोशल मीडिया पर सबसे ज़्यादा किन खिलाड़ियों की चर्चा हुई. इस पर नज़र दौड़ाते हैं.

# Pujara

जब कोई बल्लेबाज़ लगातार निशाने पर हो और वो फिर एक काम बनाने वाली पारी खेल जाए, तो उसकी चर्चा तो होगी ही. पुजारा ने मैच के तीसरे दिन साउथ अफ्रीका के खिलाफ ऐसी ही पारी खेली है. उन्होंने 86 गेंद में 53 रन बनाए. जिसमें 10 चौके भी आए. पुजारा के इस बेहतरीन नॉक की वजह से भारतीय टीम 200 से पार का स्कोर सेट कर पाई.

# Rahane

जो पुजारा के लिए कहा, वही डिट्टो रहाणे के लिए समझ लीजिए. जी हां, रहाणे पर भी तलवार लटकी है. टीम से बाहर करवाने वाले उन्हें भी हर रोज़ बाहर करने की बातें कर रहे हैं. लेकिन रहाणे ने वांडरर्स में एक अच्छी पारी खेल इन लोगों को चुप करा दिया.

उन्होंने तीसरे दिन सुबह के सबसे अहम सेशन में बल्लेबाज़ी की और 78 गेंद में 58 रन ठोक दिए. उनकी इस पारी में आठ चौके और एक छक्का भी आया. अब कम से कम अगले कुछ टेस्ट मैच के लिए रहाणे की फॉर्म पर सवाल उठना बंद हो जाएंगे.

# Pant

तीन गेंद ज़ीरो रन. ऋषभ पंत की इस इनिंग के बाद सोशल मीडिया पर फैंस ने पंत को निशाने पर ले लिया. लेकिन इसकी वजह सिर्फ शून्य पर आउट होना नहीं रही. दरअसल ऋषभ पंत जिस तरह से आउट हुए उस पर ज्यादा बवाल हुआ. दूसरे दिन भारतीय टीम को पुजारा और रहाणे ने एक सॉलिड स्टार्ट दिया था.

इसके बाद रबाडा ने इन दोनों को जल्दी-जल्दी आउट कर दिया. अब विहारी और पंत पर टीम को 200 रन के पार ले जाने, और एक बड़ा स्कोर देने का जिम्मा था. लेकिन पंत ने आते ही अटैक शुरू किया और रबाडा की बॉल पर आउट हो गए.

# Elgar

तीन भारतीयों के बाद साउथ अफ्रीकी कप्तान को भी सोशल मीडिया पर खूब प्यार मिला. वजह है डीन एल्गर की जुझारू पारी. एल्गर ने शमी, बुमराह, शार्दुल की गेंदों को शरीर पर खाया और एक छोर पर डटे रहे. एल्गर ने बेहतरीन बल्लेबाज़ी करते हुए 121 गेंदों का सामना किया और नॉट-आउट 46 रन बनाकर लौटे.

इस तरह से दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन ये वो ट्रेंड्स रहे. जो जमकर वायरल हुए.


चेतन शर्मा ने कोहली की कप्तानी को लेकर क्या राज खोले? 





Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.