पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, 18 साल से बड़े लोगों को भी 21 जून से मुफ्त वैक्सीन

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार 7 जून को देश को संबोधित किया. इस दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र सरकार अब वैक्सीन का पूरा खर्च उठाएगी. सभी राज्यों को मुफ़्त में वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी. राज्यों को अब एक भी रुपया खर्च नहीं करना होगा. इसके अलावा, मोदी ने ये भी कहा कि 21 जून यानी योग दिवस से हर राज्य में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों के लिए केंद्र सरकार मुफ्त वैक्सीन मुहैया कराएगी.

देश के नाम संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश में वैक्सिनेशन से जुड़ी अब परी ज़िम्मेदारी केंद्र सरकार की होगी. इस व्यवस्था को लागू होने में क़रीब 2 हफ़्ते का समय लगेगा. इस दौरान केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर नई गाइडलाइन के अनुसार आवश्यक तैयारी कर लेंगी.

पीएम ने कहा कि देश में बनने वाली 75% वैक्सीन राज्य सरकारों को उपलब्ध कराई जाएगी. बाक़ी 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों को मिलेगी. प्राइवेट अस्पताल वैक्सीनेशन के लिए 150 रुपए से ज्यादा सर्विस चार्ज नहीं ले सकेंगे. उन्होंने वैक्सीन को लेकर अफ़वाहों से बचने की भी हिदायत दी.

उन्होंने बताया कि देश में अब तक 23 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज़ दी जा चुकी हैं. आने वाले दिनों में वैक्सीन की सप्लाई बढ़ेगी. देश में 7 विभिन्न कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं. बाकी 3 वैक्सीन का ट्रायल भी चल रहा है. बच्चों के लिए भी दो वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है.

उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई में वैक्सीन हमारे लिए सुरक्षा कवच की तरह है. आज अगर हमारे पास वैक्सीन नहीं होती तो भारत जैसे विशाल देश की क्या स्थिति होती? कई दशक पहले भारत को विदेशों से वैक्सीन लेने के लिए दशकों लग जाते थे. आज भारत ने एक साल के अंदर ‘मेड इन इंडिया’ वैक्सीन लांच कर दी.

गरीब परिवारों के लिए राहत का एक और ऐलान पीएम ने किया. उन्होंने कहा कि गरीब कल्याण अन्न योजना को अब दीपावली तक बढ़ा दिया गया है. इसके तहत नवम्बर तक 80 करोड़ देशवासियों को अब तय मात्रा में मुफ़्त अनाज दिया जाएगा.


 

दस्तावेज़: कोरोना वैक्सीन के एक डोज़ से सिर्फ़ 33% इम्युनिटी, दोनों डोज़ लेना ज़रूरी?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here