फ़ैक्ट-चेक : मस्जिद में खुदाई के दौरान हिन्दू देवता नंदी की मूर्ति निकली?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है जिसमें दिख रहा है जिसमें हिन्दू पौराणिक देवता नंदी की मूर्ति दिख रही है. तस्वीर के साथ किये जा रहे दावे में इस ओर इशारा किया जा रहा है कि ये मूर्ति किसी मुस्लिम धर्म से जुड़े स्थान पर ज़मीन में दबी मिली थी. ट्विटर यूज़र राजीव तुली ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “हर मजार मस्जिद की यही सच्चाई है”. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2,816 बार रीट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर पर और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर इसी मेसेज के साथ ट्वीट की. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीर वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ये तस्वीर ‘लॉस्ट टेम्पल्स’ नाम के ट्विटर अकाउंट से पोस्ट की हुई मिली. यूज़र ने तस्वीर ट्वीट करते हुए बताया कि नमक्कल ज़िले के मोहनूर के सेलंदीअम्मान (Sellandiamman) मंदिर में खुदाई के दौरान नंदी की बड़ी मूर्ति मिली.

 

ऑल्ट न्यूज़ को इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर करने का सबसे पुराना उदाहरणा 1 सितंबर 2021 का मिला. इस पोस्ट में भी इन तस्वीरों को नमक्कल ज़िले की बताया गया है. पोस्ट के मुताबिक, खुदाई के दौरान नंदी की पुरानी मूर्ति मिली थी.

नमक्कल, तमिलनाडु में है. इसके चलते, तमिल में की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को ‘Dinamalar’ का 2 सितंबर का आर्टिकल मिला. आर्टिकल में बताया गया है कि सेलंदीअम्मान मंदिर में नवीकरण का काम चल रहा है. मंदिर के आसपास खुदाई के दौरान नंदी की पुरानी मूर्ति मिली. मंदिर के अधिकारियों ने इसकी जानकारी राजस्व विभाग को दी. राजस्व विभाग के अधिकारी आए और मूर्ति अपने साथ ले गए. फ़िलहाल, पुरातत्त्व विभाग इस मूर्ति की जांच कर रहा है और इसे सेलम म्यूज़ियम में रखा गया है.

तमिल न्यूज़ वेबसाइट विकटन ने भी नमक्कल के एक मंदिर में खुदाई के दौरान नंदी की मूर्ति मिलने की ख़बर छापी थी.

2021 09 09 14 48 05 நாமக்கல் கோயில் திருப்பணிக்குத் தோண்டிய குழி... உள்ளே கிடைத்த பழைமையான நந்தி சி

तमिल न्यूज़ चैनल Puthiya thalaimurai TV ने इस घटना के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था. इस आर्टिकल में यही बात बताई गई है कि सेलंदीअम्मान मंदिर में नवीनीकरण के दौरान खुदाई के वक़्त नंदी की मूर्ति मिली. चैनल ने इस खबर के बारे में एक वीडियो रिपोर्ट भी शेयर की थी.

कुल मिलाकर, तमिलनाडु के नमक्कल में एक मंदिर की खुदाई के दौरान नंदी की पुरानी मूर्ति मिली. इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए झूठा दावा किया गया कि ये मस्जिद में खुदाई के दौरान मिली थीं.


ज़ी हिंदुस्तान ने पंजशीर के दृश्य बताते हुए जिस बच्ची को बन्दूक चलाते दिखाया, वो बलूचिस्तान की थी :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.