बालों में बार-बार जुएं हो जाते हैं, ये रहा खत्म करने का रामबाण उपाय

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

(यहां बताई गई बातें, इलाज के तरीके और खुराक की जो भी सलाह दी जाती है, वो विशेषज्ञों के अनुभव पर आधारित है. किसी भी सलाह को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ लें. लल्लनटॉप आपको अपने आप दवाइयां लेने की सलाह नहीं देता.)

जुएं. ये शब्द सुनकर ही सिर में खुजली सी होने लगती है. अगर आपको लगता है कि जुएं सिर्फ बच्चों में होते हैं, या केवल लड़कियों में होते हैं तो ये आपकी ग़लतफ़हमी है. हमें सेहत पर मेल आया विदित का. 26 साल के हैं. पटना के रहने वाले हैं. दो महीने पहले उनके सिर में जुएं हुए थे. उनको बहुत शर्मिंदगी हुई. बताते हैं कि लोग उनपर हंसते थे. खुजलाते-खुजलाते हालत खराब हो गई. ऊपर से गर्मी और उमस में और भी बुरा हाल. तो चलिए आज बात जुओं पर ही करते हैं.

क्यों होते हैं जुएं?

ये हमें बताया डॉक्टर गोविंद ने.

डॉक्टर गोविंद भारतीय, डर्मेटोलॉजिस्ट, मेकओवर क्लिनिक, औरंगाबाद

जुएं पैरासाइट होते हैं. हिंदी में परजीवी. यानी ये किसी और जीव के शरीर में पनपते और बढ़ते हैं. जुएं सिर्फ़ इंसानों के शरीर में पनपते हैं. आमतौर पर ये बालों या खोपड़ी के आसपास पाए जाते हैं. लेकिन कभी-कभार गंदे कपड़े, पसीने के कारण ये और जगहों पर भी हो सकते हैं. जुओं की लाइफ साइकल 30 दिनों की होती है. एक मादा जूं, सिर में 90 अंडे छोड़ती है, जो लगभग 7 दिनों के अंदर जूं में तब्दील हो जाते हैं. 10-12 दिनों के अंदर ये एडल्ट हो जाते हैं. फिर 30 दिनों बाद ये 90 अंडे देते हैं. इस तरह सिर में जुएं एक से 90 और 90 से और ज्यादा बढ़ते जाते हैं.

जुएं होने के पीछे कई कारण हैं जैसे फंगल इन्फेक्शन, सफ़ाई न रखना, किसी ऐसे इंसान के संपर्क में आना जिसके सिर में जुएं हैं. आमतौर पर बच्चों में जुएं ज्यादा जल्दी आते हैं क्योंकि खेल-खेल में वो कई बच्चों के संपर्क में आते हैं.

Lice: Pictures of What Head Lice Look Like

एक मादा जूं, सिर में 90 अंडे छोड़ती है

लक्षण

खुजली क्योंकि जुएं अपने मुंह से खोपड़ी में छेद करके खून चूसते हैं. छेद करते समय जुएं अपने मुंह से थूकनुमा चीज़ छोड़ते हैं. जे ये काटते हैं तो दर्द नहीं होता, पर जब ये खून चूसते हैं तो हल्की खुजली होती है. साथ ही कई बार जुओं के अंडे बालों के आसपास चिपक जाते हैं, उनकी वजह से भी खुजली होती है. इन अंडों को लीख भी कहते हैं.

जब आप बालों को ध्यान से देखते हैं तो रेंगते हुई जुएं भी दिखते हैं. जूं होना किसी बीमारी का लक्षण नहीं है.

Getting Rid Of Head Lice: Let's Test Your Lice Knowledge - Lice Troopers, Inc. | licetroopers.com
कई बार जुओं के अंडे बालों में चिपक जाते हैं

बचाव

-सफ़ाई रखें

-बालों को समय-समय पर धोते रहें, हफ़्ते में 2-3 बार बाल अच्छे से धोएं

-साफ़ कपड़े पहनें

-जुओं से ग्रसित इंसान से दूर रहें

-इलाज के लिए डॉक्टर लोशन देते हैं, ये लोशन सिर में लगाना पड़ता है, कई बार आपको हर कुछ दिन बाद लोशन लगाना पड़ता है, इससे भी ठीक नहीं होता है तो कई सारी दवाइयां, गोलियां मौजूद हैं.

-घरेलू नुस्खे भी होते हैं, पर ये जुओं को दूर कर सकते हैं, अंडों को नहीं.

Dandruff vs. Head Lice - Lice Clinics of Texas
जुओं के अंडों के आसपास रसायन होता है

-तेल लगाने से जुएं बालों में चिपकते नहीं हैं, आप जब भी कंघी करते हैं तो जुएं बालों से निकल जाते हैं. आप जैतून का तेल, कैस्टर ऑइल या पुदीने या कपूर का तेल भी लगा सकते हैं.

तो भई अगर जुओं से बचना है तो डॉक्टर साहब की बताई गई टिप्स ज़रूर फॉलो करें. और एक बात और समझ लें. जुएं होने की कोई उम्र नहीं होती. हां, बच्चों में ज़्यादा होती हैं पर एडल्ट्स में भी हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें.


वीडियो





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.