ब्राजील: झील में बोटिंग करते लोगों पर गिरी चट्टान, 7 की मौत, वीडियो वायरल

0 15


ब्राजील (Brazil) के सुल मिनस में 8 जनवरी को एक झरने के नीचे मौजूद दो मोटरबोट के ऊपर चट्टान की दीवार गिरने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए. इस हादसे का खौफनाक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में लोगों से भरी मोटरबोट पर चट्टान के हिस्से को गिरता हुआ देखा जा सकता है. चट्टान गिरते ही लोग चिल्लाने लगे और वहां अफरातफरी मच गई. इस हादसे में अभी भी तीन लोग लापता हैं.

मिनस गेरैस स्थित फर्नास झील – Twitter/Bombeiros_MG

फर्नास झील में हुआ हादसा

यह हादसा फर्नास झील में हुआ. ये झील ब्राजील के मिनस गेरैस राज्य में स्थित है. जिस इलाके में हादसा हुआ, वो ब्राजील का मशहूर पर्यटन केंद्र है. अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, 8 जनवरी को भी लोग यहां आए हुए थे. झरने के सामने पानी में कई लोग मोटरबोट का आनंद ले रहे थे. कुछ लोग इसका वीडियो भी रिकॉर्ड कर रहे थे. अचानक झरने के पास चट्टान का हिस्सा गिरने लगता है. पहाड़ गिरता देख वहां मौजूद लोग चिल्लाने लगते हैं. कुछ लोग मोटरबोट में बैठे लोगों को भागने के लिए कहते हैं. इससे पहले लोग वहां से निकल पाते, चट्टान का बड़ा हिस्सा गिर जाता है. इसकी चपेट में दो बोट आ जाती हैं.

फायर डिपार्टमेंट से संभाला मोर्चा

इस पूरे हादसे के बारे में मिनस गेरैस दमकल विभाग के कमांडर एडगार्ड एस्टेवो ने मीडिया से बात करते हुए कहा,

“अधिकारी पीड़ितों की पहचान करने की कोशिश कर रहे हैं. अन्य नौ लोगों को गंभीर चोटें आई हैं. वीडियो में फर्नास झील पर सरासर चट्टान के पास कई छोटी नावों का जमावड़ा दिखाई दे रहा था, चट्टान में एक दरार आई और एक बड़ा टुकड़ा कम से कम दो जहाजों पर गिर गया. दुर्घटना साओ जोस दा बारा और कैपिटोलियो शहरों के बीच हुई, जहां से नावें निकली थीं

मिनस गेरैस राज्य के प्रेस कार्यालय ने अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी एपी को बताया कि दमकल विभाग ने मदद के लिए गोताखोरों और हेलीकॉप्टरों को तैनात किया है. वहीं मिनस गेरैस के गवर्नर रोमू ज़ेमा ने सोशल मीडिया के माध्यम से पीड़ितों के साथ एकजुटता के संदेश भेजे.

फर्नास झील को “मिनास का समुद्र” कहा जाता है. इस इलाके में हाल फिलहाल में भारी बारिश हुई है. जिससे आई बाढ़ के कारण लगभग 17,000 लोग बेघर हुए हैं. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि भारी बारिश की वजह से ही चट्टान में दरार आई होगी. दूसरी तरफ, ब्राजील की नौसेना ने कहा कि वह दुर्घटना के कारणों की जांच करेगी.


वीडियो- भारत की स्वदेसी कोरोना वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ पर ब्राज़ील में इतना बवाल क्यों मचा हुआ है?





Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.