भारत में ओमिक्रॉन से दूसरी मौत की पुष्टि, ओडिशा में 55 वर्षीय महिला ने दम तोड़ा

0 16


भारत में कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट से दूसरी मौत होने की पुष्टि हुई है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक कुछ समय पहले ओडिशा के बोलांगीर जिले में अस्पताल में एक महिला ने दम तोड़ा था. अब जानकारी आई है कि ये महिला ओमिक्रॉन से संक्रमित हुई थी और इसी कारण उसकी मौत हुई है. मरीज की उम्र 55 वर्ष बताई गई है. इससे पहले राजस्थान के उदयपुर में एक 72 वर्षीय व्यक्ति की ओमिक्रॉन से मौत हो चुकी है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार बीती 27 दिसंबर को संबलपुर जिले में स्थित वीर सुरेंद्र साई आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान (VIMSAR) में महिला की मौत हो गई थी. मालूम हुआ है कि अगलपुर गांव की रहने वाली इस मरीज ने कोई विदेश यात्रा नहीं की थी. बीते महीने उसे स्ट्रोक हुआ था जिसके बाद इलाज के लिए उसे बालांगीर के भीमा भोई मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

बालांगीर की जिला चिकित्सा अधिकारी स्नेहलता साहू ने इंडिया टुडे को बताया कि 2 दिनों तक अस्पताल में इलाज के बाद महिला की तबीयत बिगड़ने लगी. इसके बाद उन्हें बुर्ला के VIMSAR रेफर कर दिया गया. 23 दिसंबर को उनका कोविड टेस्ट हुआ था जिसमें ओमिक्रॉन वेरिएंट की पहचान की गई है. चार दिन बाद 27 दिसंबर को महिला की मौत हो गई.

वहीं उदयपुर के लक्ष्मी नारायण इलाके में रहने वाले बुजुर्ग ने 31 दिसंबर को अंतिम सांस ली थी. पहले उनकी मौत को ओमिक्रॉन डेथ मानने से सरकार ने इन्कार कर दिया था. कहा गया कि असल में मरीज कई वर्षों से डायबिटीज से पीड़ित था. लेकिन बाद में उसने माना कि बुजुर्ग की मौत कोरोना के नए वेरिएंट के कारण हुई थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने भी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया था कि जांच में मृतक के शरीर में ओमिक्रॉन की मौजूदगी पता चली थी.

इन दोनों मामलों के अलावा हाल के दिनों में एक और ‘संभावित’ ओमिक्रॉन डेथ की रिपोर्ट सामने आई थी. पिछले महीने ये ख़बर फैली थी कि महाराष्ट्र के पुणे में एक व्यक्ति की मौत ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से हो गई है. तब कुछ मीडिया रिपोर्टों में संभावना जताई गई थी कि ये भारत की पहली ओमिक्रॉन डेथ हो सकती है. हालांकि सरकार की तरफ से इसकी पुष्टि नहीं की गई थी.

चलते-चलते देश में कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति जान लेते हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 90 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. वहीं 325 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से मौत हुई है. बुधवार के मुकाबले कोरोना केसों में 56.5 फीसदी का उछाल देखने को मिला है.

नए आंकड़े जारी होने के बाद देश में अब तक कोरोना की चपेट में आए लोगों की संख्या साढ़े 3 करोड़ के पार चली गई है. जबकि मृतकों का आंकड़ा 4 लाख 82 हजार 876 तक पहुंच गया है. हालांकि बचाए गए संक्रमितों की संख्या 3 करोड़ 43 लाख से भी अधिक है, जो कुल केसों का लगभग 98 प्रतिशत है.


ओमिक्रॉन वैरियंट, डेल्टा के मुकाबले कितना घातक है?





Source link

Leave A Reply

Your email address will not be published.