महावत के मरने पर इस हाथी ने जो किया, वो देखकर लोगों को रोना आ गया!

केरल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें इंसान और जानवर के बीच प्यार का एक और उदाहरण दिख रहा है. वीडियो केरल के कोट्टायम जिले का है.

यहां 3 जून को 74 वर्षीय दामोदरन नायर की कैंसर से मौत हो गई. दामोदरन ने एक हाथी पाल रखा था. हाथी का नाम रखा था- पल्लत ब्रह्मदत्तन. कई बरसों से दामोदरन इसके महावत थे. हाथी का भी अपने महावत के प्रति ख़ासा लगाव था. फिर अचानक दामोदरन की तबीयत बिगड़ने लगी और वे हाथी से मिल नहीं पा रहे थे. फिर जिस दिन दामोदरन का निधन हुआ, उस दिन गांव के कुछ अन्य लोग हाथी का उनके प्रति लगाव देखते हुए हाथी को दामोदरन के घर ले आए.

यहां आते ही हाथी भावुक हो गया. दामोदरन के शव के पास आकर खड़ा हुआ और सूंड उठा-उठाकर कई बार दामोदरन को सम्मान दिया.  हाथी कुछ मिनट वहीं रहा. इस बीच उसका दामोदरन के लिए प्यार देखकर वहां मौजूद लोग और भी ज़्यादा रो पड़े. लोगों को रोता देख हाथी वहां से चुपचाप वापस चला गया.

लोगों ने ट्विटर पर लिखा कि हम हाथी की भाषा तो नहीं समझ सकते लेकिन उसकी भावनाएं समझ रहे हैं.

एक यूज़र ने लिखा कि ये कितना दिल छू लेने वाला है. हाथी भारी मन से वापस जा रहा है.

एक अन्य यूज़र ने लिखा कि मेरी आंखों में आंसू आ गए. दोनों के बीच कितना प्यार है.

लोगों ने हाथी को दुनिया का सबसे प्यारा, सबसे वफादार जानवर भी बताया. दामोदरन के परिवार वालों ने न्यूज़ मिनट को बताया कि वो 60 साल से अलग-अलग हाथियों के महावत के तौर पर काम करते आ रहे हैं. वह ब्रह्मदत्त की पिछले 25 साल से देख-भाल कर रहे थे.


तमिलनाडु में हाथी पर जलता टायर फ़ेंक उसे मारने के पीछे का सच क्या है?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here