यूजर्स अब YouTube पर देख पाएंगे 4K रेजोल्यूशन वाली वीडियोज, जानें इसके बारे में

0
61
यूजर्स अब YouTube पर देख पाएंगे 4K रेजोल्यूशन वाली वीडियोज, जानें इसके बारे में

हाइलाइट्स:

  • 4K में वीडियो देखने का विकल्प
  • एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 4K सपोर्ट के लिए रोलआउट कर दिया
  • YouTube 4K कंटेंट को स्ट्रीम करने के लिए आवश्यक डाटा दे रहा है

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने का हर प्रयास कर रहा है। इसी क्रम में कंपनी ने आखिरकार एंड्रॉइड यूजर्स के लिए 4K सपोर्ट के लिए रोलआउट कर दिया है। इसका मतलब यह है कि यूजर्स अब 2160 पिक्सल या 4K में वीडियो स्ट्रीम कर पाएंगे। इससे यूजर्स का वीडियो एक्सपीरियंस और भी ज्यादा बढ़ जाएगा। मौजूदा समय में यूजर्स को YouTube पर 1080 पिक्सल या फुल HD कंटेंट को स्ट्रीम करने की सुविधा मिलती है। क्योंकि ज्यादातर स्मार्टफोन्स में 1080 पिक्सल स्टैंडर्ड रेजोल्यूशन है। हालांकि, अब एंड्रॉइड यूजर्स के पास 2160 पिक्सल या 4K में वीडियो देखने का विकल्प होगा। कंपनी के मुताबिक, यह यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने में सक्षम साबित होगा। इससे पहले, Google अगर 4k में वीडियो अपलोड की जाती थी तो वो एंड्रॉइड यूजर्स को 1440 पिक्सल पर ही वीडियो देखने की अनुमति देता था। बता दें कि यह फीचर आईओएस पर पहले से ही उपलब्ध था।
क्यों हो रहा है Amazon का विरोध, PM मोदी को लेकर भी हुईं बातें, यहां जानें सबकुछ
XDA डेवलपर्स की रिपोर्ट के अनुसार, Google कंपनी एंड्रॉइड डिवाइसेज पर YouTube के लिए एक नया स्ट्रीमिंग विकल्प एड कर रही है। रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने सर्वर-साइड अपडेट के जरिए नए स्ट्रीमिंग ऑप्शन को इनेबल किया है। इसका सीधा मतलब यह है कि जिन फोन्स में 1080 पिक्सल या 720 पिक्सल का सपोर्ट दिया गया है वो अब 4K और HDR तक के हाई रेजोल्यूशन में भी वीडियो देख पाएंगे। iOS प्लेटफॉर्म की बात करें तो वर्ष 2019 में HDR IN और iOS 14 के साथ 4K का सपोर्ट उपलब्ध कराया गया था।

Reddit के यूजर Liskowskyy ने एक स्क्रीनशॉट पोस्ट किया है जो कि YouTube ऐप का है। इसमें 2160 पिक्सल का स्ट्रीमिंग विकल्प स्क्रीन रेजोल्यूशन्स में दिखाई दे रहा है। यह नया वीडियो रेजोल्यूशन एंड्रॉइड के YouTube ऐप में अलग-अलग वर्जन्स के साथ स्पॉट किया गया है। साथ ही यह भी कहा है कि YouTube 4K कंटेंट को स्ट्रीम करने के लिए आवश्यक डाटा दे रहा है। इससे इमेज पहले से शार्प/हाई फिडेलिटी, यहां तक कि 1080 या 720 पिक्सल स्क्रीन पर कम रेजोल्यूशन के साथ दिखाई देगी। हालांकि, छोटी स्क्रीन वाले फोन में इसका अंतर पता लगा पाना बेहद मुश्किल है। उसने यह भी कहा कि उसने नया स्ट्रीमिंग विकल्प हाइएंड के साथ-साथ बजट फोन्स में भी स्पॉट किया है। साथ ही यह भी कहा है कि वो अपने Galaxy A01 पर भी 1080 पिक्सल की वीडियो प्ले कर सकता है जबकि उस फोन में 720 पिक्सल का स्क्रीन है।
Android 12 कैसे करें डाउनलोड, इन डिवाइस में करेगा सपोर्ट
YouTube ने स्क्रीन रेजोल्यूशन की परवाह किए बिना नया स्ट्रीमिंग विकल्प रोलआउट कर दिया है। उदाहरण के लिए, अगर आपके फोन में 1080 पिक्सल की स्क्रीन है तो यूजर को सिर्फ 1080 पिक्सल के वीडियो की स्ट्रीम करने को मिलेंगे। हालांकि, अगर आप हाई रेजोल्यूशन विकल्प का चुनाव करते हैं तो वीडियो की इमेज पहले से बेहतर हो जाएगी। Google Pixel डिवाइसेज जिसमें Pixel 4a और Pixel 5 शामिल हैं 1080 पिक्सल के साथ आते हैं। लेकिन अब ये स्मार्टफोन्स 4K वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। हालांकि यह भी ध्यान रखन योग्य बात है कि 4K वीडियो देखने के लिए यूजर्स को एक बेहतर इंटरनेट कनेक्श की जरूरत होगी।

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here