ये क्या? वॉट्सऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग खुद Signal यूज करते हैं, लीक डेटा से खुलासा

ये क्या? वॉट्सऐप के मालिक मार्क जुकरबर्ग खुद Signal यूज करते हैं, लीक डेटा से खुलासा

हाइलाइट्स:

  • क्या जुकरबर्ग खुद ही वॉट्सऐप यूज नहीं कर रहे हैं?
  • वॉट्सऐप विवाद के बाद सिग्नल को काफी फायदा हुआ है
  • वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी को अगले महीने तक मानना होगा?

नई दिल्ली
सोशल मीडिया साइट फेसबुक के यूजर्स के डेटा लीक होने का नया मामला सामने आया है। जी हां, लेकिन इस बार सिर्फ यूजर्स ही नहीं, बल्कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) तक का डेटा लीक हो गया है, जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Facebook के सीईओ Mark Zuckerberg भी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal का इस्तेमाल करते हैं। Facebook के डेटा लीक होने के बाद यह खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़ें-10 हजार रुपये से कम में Voltas के बेस्ट Air Coolers, डिस्काउंट-ऑफर्स की पूरी जानकारी देखें

जानकारी के अनुसार, फेसबुक यूजर्स के जो डेटा लीक हुए हैं, उनमें सीईओ मार्क जुकरबर्ग का भी मोबाइल नंबर था। 53 करोड़ से ज्याद फेसबुक यूजर्स के पर्सनल डेटा इस बार लीक हुए हैं। इनमें करीबन 60 लाख भारतीय यूजर्स हैं। डेटा लीट में यूजर की आईडी, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, स्थान, डेट ऑफ बर्थ और मेरिटल स्टेटस तक मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें-बंपर छूट! Flipkart Sale में Realme, Mi, Nokia, LG Smart TV खरीदने का बेस्ट चांस

फेसबुक के इस डेटा लीक में मार्क जुकरबर्ग का नंबर भी लीक हुआ है, जिससे यह आसानी से पता चल पाया कि वह कौन सी मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं। एक सिक्योरिटी रिसर्चर ने खुलासा किया है कि जुकरबर्ग अपने लीक हुए नंबर से Signal ऐप को यूज करते हैं। सिक्योरिटी एक्सपर्ट डेव वॉकर (Dave Walker) ने ट्विटर मार्क जुकरबर्ग के लीक हुए नंबर को एक स्क्रीन शॉट के जरिये दिखाया है। जिसमें यह कहा गया है कि जुकरबर्ग Signal पर भी हैं।

ये भी पढ़ें-Redmi 20x 5G को सबसे सस्ते 5जी मोबाइल के रूप में लॉन्च कर सकती है Xiaomi, खूबियां देखें

वॉट्सऐप विवाद से बीते दिनों सिग्नल को हुआ जबरदस्त फायदा

फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक
फेसबुक यूजर्स लेटेस्ट लीक डेटा में Facebook के सह-संस्थापक Chris Hughes और Dustin Moskovitz की जानकारियां भी शामिल हैं। जुकरबर्ग से साथ इन दोनों का डेटा भी लीक हुआ है। रिपोर्ट के अनुसार, ये सारे डेटा 2020 में लीक हुए थे। फेसबुक में एक बग के कारण यूजर्स के मोबाइल नंबर फेसबुक अकाउंट के साथ नजर आ रहे थे। Facebook ने इस बग को साल अगस्त 2019 में ठीक किया था।

ये भी पढ़ें-क्या? सिर्फ 9 रुपये में LPG सिलेंडर, Paytm का धमाकेदार ऑफर

वॉट्सऐप विवाद काफी गहराया था
इस साल की शुरुआत में जब वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी 2021 के चलते काफी विरोध हुआ था, ऐसे में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग द्वारा अन्य इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करना भी काफी विवादित हो सकता है। वॉट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी का लोगों ने काफी विरोध किया था और इसकी वजह से लाखों यूजर्स अन्य मैसेजिंग ऐप्स पर चले गए थे। वॉट्सऐप एक तरह से नई प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए यूजर्स को बाध्य करती है और ऐसा न होने पर उनके अकाउंट बंद करने की बात कहती है।

ये भी पढ़ें-16 साल पुरानी Yahoo की यह सर्विस हो रही बंद , आप भी करते हैं इस्तेमाल तो पढ़ लें यह खबर

whatsapp owner Mark Zuckerberg Using Signal 1

वॉट्सऐप यूजर्स की संख्या घट गई है

बीते दिनों इसपर विवाद गहराने के बाद वॉट्सऐप ने नियत समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया था। वॉट्सऐप की तरफ से कहा गया था कि नई प्राइवेसी पॉलिसी का यूजर्स की चैट या प्रोफाइल डेटा से कोई लेना-देना नहीं है। कंपनी ने साफ करने की कोशिश की थी कि नई पॉलिसी अपडेट से किसी भी प्रकार से दोस्तों या परिवार के साथ चैट की प्राइवेसी पर प्रभाव नहीं पड़ता है। वॉट्सऐप की एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन पॉलिसी में किसी प्रकार का बदलाव नहीं है, जिससे साफ होता है कि यूजर्स की पर्सनल चैट पर्सनल ही रहेगी। दूसरी ओर बिजनेस चैट में ऑप्शन रहेगा। यूजर्स की प्रोफाइल को फेसबुक पर टारगेट ऐड देने के लिए किसी भी प्रकार की जानकारी का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें-Samsung लाया AI तकनीक वाली वॉशिंग मशीन, हिंदी भाषा को समझकर खुद करेगी काम

whatsapp owner Mark Zuckerberg Using Signal 3

सिग्नल यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा बढ़ी है

एक महीने बस…
वॉट्सऐप का कहना है कि 5 मई से नए बिजनेस ऑप्शन को लागू किया जाएगा, जिसके बारे में कंपनी अपने यूजर्स को भी जागरुक कर रही है। WhatsApp के लिए पिछले कुछ महीने आसान नहीं रहे हैं और यह उसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी के चलते हुआ है। WhatsApp नए कैंपेन के तौर पर चैट विंडो के टॉप पर छोटा बैनर डिस्प्ले कर रही है। सबसे पहले यूजर्स को नई पॉलिसी को रिव्यू करने का समय मिल रहा है और फिर उन्हें स्वीकार करने का ऑप्शन दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-Samsung Galaxy A32 खरीदने का बढ़िया मौका, मिल रहे बंपर ऑफर

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here