ये झींगुर 17 साल जमीन के भीतर रहते हैं, फिर बाहर आकर बच्चे पैदा करते हैं और मर जाते हैं

अमेरिका का पूर्वी तट इस समय एक अजीब सी आवाज से गूंजता रहता है. 17 साल जमीन के भीतर रहकर, अंडरग्राउंड रहकर बिताने वाले कुछ झींगुर, लाल सुर्ख आंखों वाले झींगुर अब जमीन से बाहर निकल रहे हैं. ये आवाज इन्हीं झींगुरों की रहती है. ये हमिंग साउंड करते हैं. इतने बरस बाद ये जमीन से बाहर निकले हैं. अपने साथी के साथ संभोग करते हैं, बच्चे करते हैं और फिर मर जाते हैं. यानी जिंदगी के अंतिम कुछ दिन बिताने के लिए ये बाहर निकले हैं.

इस समय इन इलाकों में पेड़ों को तो माने इन झींगुरों ने पाट लिया है, ढक लिया है. जिस अजीब सी आवाज का हम ज़िक्र कर रहे हैं, वो निकालते हैं नर झींगुर. इस आवाज के जरिये वे मादा झींगुर को आकर्षित करते हैं. मादा झींगुर इस आवाज की दिशा में आती है. अगर कभी उसे आवाज सुनाई न दे तो वो वहां जाती है, जहां से आख़िरी बार उसने आवाज सुनी हो. इसलिए झींगुर की आवाज का प्रजनन में काफी महत्व होता है.

इस मौसम के आते ही वैज्ञानिक भी एक्टिव हो गए हैं. वे बदलते मौसम, मिट्टी के बदलते स्वभाव और जलवायु परिवर्तन के बीच ये अध्ययन करने की कोशिश कर रहे हैं कि इसका इन कीड़ों पर क्या असर पड़ रहा है.

दरअसल झींगुरों पर तापमान का बहुत ज़्यादा असर पड़ता है. जलवायु परिवर्तन के बीच 2017 में वैज्ञानिकों ने तमाम ऐसे झींगुर देखे थे, जो अपना 17 साल का काल पूरा किए बिना ज़मीन से बाहर आ गए थे. ऐसे में अब वैज्ञानिकों के अध्ययन का केंद्र ये सवाल है कि क्या इन झींगुरों के जीवन चक्र पर जलवायु परिवर्तन का बड़ा असर पड़ रहा है? यूनिवर्सिटी ऑफ कनेक्टिकट में 3 दशक से इन झींगुरों पर ही शोध चल रहा है. यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि काफी समय से धरती का तापमान तेजी से बढ़ रहा है और उन्हें चिंता है कि इतने छोटे-छोटे जीव इससे तालमेल बैठा पाने में नाकाम रहे तो इनका जीवन चक्र बुरी तरह प्रभावित होगा और कई प्रजातियों के नष्ट होने का ख़तरा भी हो सकता है.

शोधकर्ता ये भी देख रहे हैं कि किन-किन क्षेत्रों में इस तरह के झींगुर पाए जाते हैं. साथ ही जहां से भी संभव हो, इनके कुछ DNA भी इकट्ठा किए जा रहे हैं ताकि उनके आधार पर ये देखा जा सके कि इन्हें कब पता चलता है कि अब बाहर आकर प्रजनन का समय आ चुका है. कैसे इनका जीवन चक्र चलता है?


क्या पत्ता गोभी में पाया जाने वाला ये कीड़ा मरता नहीं है?





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here