रिपब्लिक भारत ने ‘तालिबान का क्रूर चेहरा’ दिखाते हुए BSP नेता हाजी याक़ूब क़ुरैशी की फ़ोटो दिखायी

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


रिपब्लिक भारत के एक शो का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. लोग कह रहे हैं कि चैनल ने तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याक़ूब के नाम के साथ यूपी से बसपा के नेता हाजी याक़ूब क़ुरैशी की फ़ोटो लगा दी. इस शो में ‘तालिबान के क्रूर चेहरे’ दिखाए जा रहे थे और एक के बाद एक आ रही तस्वीरों में ये भी थी. इस तस्वीर की जानकारी देते हुए चैनल ने ‘मुल्ला मोहम्मद याकूब’ नाम बताया, साथ ही ये भी कहा कि ये मुल्ला उमर का बेटा है.

कई लोगों ने ये तस्वीर शेयर की. इस स्क्रीनशॉट में रिपब्लिक भारत के शो ‘पूछता है भारत’ दिखता है और इसमें शाम 7 बजकर 40 मिनट का समय दिखाई देता है.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने ये तस्वीर शेयर करते हुए ये कहा है कि रिपब्लिक भारत ने एक आतंकवादी के नाम के साथ भारतीय नेता की तस्वीर लगा दी.

ग़ज़ब है. रिपब्लिक टीवी वालों ने तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याक़ूब की फ़ोटो (जो उपलब्ध ही नहीं है) की जगह मेरठ, उत्तर प्रदेश के बसपा नेता हाजी याक़ूब क़ुरैशी का फ़ोटो लगा दिया.

Posted by Prakash K Ray on Tuesday, 31 August 2021

रिपब्लिक भारत ने चुपचाप हटा दिया ये हिस्सा

रिपब्लिक भारत ने टीवी पर 31 अगस्त को प्रसारित हुआ ये शो यूट्यूब पर 1 सितम्बर को अपलोड किया. यूट्यूब पर पूरे वीडियो में वो तस्वीर कहीं भी नहीं मिली जिसका सोशल मीडिया पर ज़िक्र हो रहा था. हमने देखा कि एक फ़ेसबुक पेज ‘वी सपोर्ट अर्नब गोस्वामी’ ने पूरा शो ‘रिकॉर्डेड लाइव’ के तौर पर अपलोड किया था. चूंकि यहां पूरा का पूरा शो अपलोड किया गया था, इस वजह से हमें यहां वो ग्राफ़िक भी मिल गया जिसके बारे में हर जगह बात की जा रही थी. इस वीडियो में 37 मिनट के बाद वो हिस्सा देखा जा सकता है.

नीचे जो वीडियो हमने दिखाया है, उसमें पूरे शो का वो हिस्सा है जिसमें चैनल ने मुल्ला उम्र के बेटे की बताकर भारतीय नेता की तस्वीर दिखायी है. इस तस्वीर को दिखाते हुए ऐंकर ऐश्वर्या कपूर कहते हैं, “ये ऐसे हैवान हैं, मैं कहूं तो कहूं क्या. लेकिन देखते रहिये. अगला मुल्ला उमर का बेटा याकूब. मुल्ला उमर का बेटा है ये याकूब. तालिबान के हर आतंकी वारदात में कहीं न कहीं हाथ इसका शामिल होता है. ये भी एक और ऐसा क्रूर चेहरा है. महिलाओं पर क्रूरता करने के लिए जाना जाता है ये व्यक्ति.”

इसके बाद ऐंकर दूसरी तस्वीर दिखाते हुए उस बारे में बात करने लगते हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने जब इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया तो 2016 एक आर्टिकल में ये तस्वीर मिली. रिपोर्ट पूर्व बहुजन समाज पार्टी के नेता हाजी याक़ूब कुरैशी के बारे में थी. और भी कुछ रिपोर्ट्स में इस तस्वीर को BSP नेता का ही बताया गया. ये रिपोर्ट्स टाइम्स ऑफ़ इंडिया और इंडिया टीवी ने छापी थीं. हाजी याक़ूब कुरैशी का एक वेरिफ़ाइड फ़ेसबुक पेज भी है जहां पोस्ट की गयी तस्वीरें इस तस्वीर से मेल खाती हैं.

This slideshow requires JavaScript.

यानी, रिपब्लिक भारत ने पहले तो बसपा नेता की तस्वीर को तालिबान के संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे की तस्वीर बताया. फिर सोशल मीडिया पर आलोचना होने के बाद बगैर किसी स्पष्टीकरण के उस हिस्से को हटाकर अपना शो यूट्यूब पर अपलोड कर दिया.

ऑल्ट न्यूज़ ने रिपब्लिक भारत के एक स्टाफ़ से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि चैनल ने इस ग़लती का संज्ञान लेते हुए माफ़ी भी मांगी है. हमने उनसे माफ़ी मांगने वाला हिस्सा शेयर करने की रिक्वेस्ट की है. वो मिलने पर इस रिपोर्ट को अपडेट किया जायेगा. हालांकि यूट्यूब पर इस शो का जो वीडियो अपलोड किया गया है उसमें कहीं भी ग़लती होने की बात नहीं की गयी है.

इसके अलावा, इस शो की शुरुआत में ऐंकर ऐश्वर्या कपूर ने बताया कि कैसे तालिबान ने उड़ते हुए हेलीकॉप्टर से लटकाकर एक अमेरिकी अनुवादक को फांसी दी. ये ख़बर भी ग़लत थी. इसे और भी कई मीडिया चैनलों ने दिखाया था जिसपर ऑल्ट न्यूज़ की रिपोर्ट पढ़ी जा सकती है.


मीडिया ने पंजशीर घाटी में तालिबानी आतंकियों के मारे जाने के दावे के साथ पुराना वीडियो चलाया, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.