शिखर धवन से पहले ही पंजाब को हरा चुका था उनका पार्टनर!

शिखर धवन से पहले ही पंजाब को हरा चुका था उनका पार्टनर!

पंजाब किंग्स लगातार दूसरा मैच हार गई. वानखेडे में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए पंजाब ने 195 रन बनाए. जवाब में दिल्ली ने सिर्फ चार विकेट खोकर 10 गेंदें बाकी रहते ही मैच अपने नाम कर लिया. दिल्ली के लिए शिखर धवन ने सिर्फ 49 गेंदों पर 92 रन बनाए. मैच के बाद पंजाब के कप्तान राहुल ने कहा कि शायद उनकी टीम ने 10-15 रन कम बनाए. साथ ही उन्होंने शिखर धवन की तारीफ भी की.

लेकिन मजे की बात ये है कि पंजाब ने यह मैच काफी हद तक राहुल के चलते ही गंवाया. चलिए विस्तार से समझते हैं कि कैसे शिखर धवन से पहले उनके पार्टनर ने पंजाब का नुकसान कर दिया था.

# Dot Balls Rahul

टॉस हारकर पंजाब पहले बैटिंग करने आई. पहले ओवर में पांच रन बने. लेकिन इससे ज्यादा चर्चा इस बात की हुई कि पहले ही ओवर में राहुल ने चार डॉट गेंदें खेली. अगले ओवर में उन्होंने फिर से दो डॉट गेंदें खेली. पारी के चौथे ओवर में राहुल बुरी तरह बीट हुए, एक और डॉट बॉल. पारी के पांचवें ओवर में राहुल ने फिर से दो डॉट गेंदें खेलीं. पारी के छठे ओवर में राहुल ने तीन डॉट गेंदें खेलीं. यानी पावरप्ले में वह 12 डॉट बॉल्स खेल चुके थे.

पावरप्ले खत्म होने तक पंजाब ने 59 रन बनाए थे. इसमें मयंक अग्रवाल के 13 गेदों पर 30 रन भी शामिल थे. यानी मयंक जितनी गेंदों पर 30 बना चुके थे उतनी गेंदें तो राहुल ने पावरप्ले में डॉट खेल ली थीं. 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर राहुल जब आउट हुए तो उन्होंने 51 गेंदों पर 61 रन बनाए थे. इसमें 20 गेंदें डॉट थीं.

यानी साढ़े आठ ओवर खेलकर राहुल ने कुल 61 रन बनाए. इसमें दो जीवनदान भी शामिल थे. यानी जिस पिच पर अग्रवाल ने राहुल के ही साथ लगभग 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए, वहीं राहुल 120 की स्ट्राइक रेट से भी रन नहीं बना पा रहे थे. ऐसा भी नहीं है कि राहुल के पास तेजी से रन बनाने की क्षमता नहीं है.

राहुल की पारी से डॉट गेंदें हटा दें तो उन्होंने 31 गेंदों पर 61 रन बनाए. यानी लगभग 200 की स्ट्राइक रेट से. लेकिन समस्या तो फिर भी वही है. ऐसे कमाल के बैटिंग ट्रैक पर अगर आपका ओपनर 119 की स्ट्राइक रेट से रन बना रहा है. 20 गेंदें डॉट खेल रहा है. तो मैच के बाद तो आपको कहना ही पड़ेगा- कुछ रन कम रह गए यार!


क्या अब भारत के लिए ओलंपिक में पदकों की संख्या क्रिकेट भी बढ़ाएगा?

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here