स्क्रीनशॉट एडिट कर सोनिया गांधी की अलमारी में दिखायी गयी ‘भारत को ईसाई देश बनाने’ से जुड़ी किताब

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही है. इसमें उनके पीछे दिख रही किताबों की अलमारी में कई किताबों के बीच ‘होली बाइबिल’ और ‘हाउ टु कन्वर्ट इंडिया इनटू क्रिश्चियन नेशन’ किताबें रखी हुई दिख रही हैं.

ट्विटर यूज़र @noconversion ने सबसे पहले ये तस्वीर शेयर की जिसे इस आर्टिकल के लिखे जाने तक 700 रीट्वीट्स मिले हैं. एक और यूज़र @asgarhid के ट्वीट को 400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

Screenshot 2021 06 01 at 2.39.34 AM

तमिलनाडु BJP सचिव सुमति वेंकटेश और BJP समर्थक रेणुका जैन ने भी ये तस्वीर शेयर की. बाद में उन्होंने अपने ट्वीट डिलीट कर लिए. पत्रकार और BJP समर्थक मीना दास नारायण ने भी ये तस्वीर शेयर की.

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी शेयर की जा रही है.

Screenshot 2021 06 01 at 2.53.19 AM

फ़ेसबुक पर कई ग्रुप्स में ये तस्वीर शेयर की गयी है. इसमें 1 लाख फ़ॉलोवर्स वाला ‘सुदर्शन न्यूज़‘ और 3 लाख फ़ॉलोवर्स वाला ‘PMO इंडिया न्यू दिल्ली‘ शामिल है.

Screenshot 2021 06 01 at 3.01.02 AM

एडिटेड तस्वीर

अगर कोई ध्यान से देखे तो इस तस्वीर में बायीं तरफ़ एक किताब पर @noconversion लिखा दिखता है. ये एक ट्विटर हैंडल है. और इससे ये संदेह होता है कि इस तस्वीर में सब कुछ वैसा नहीं था जैसा यहां दिखाने की कोशिश की जा रही है.

e624ee91 c983 4efc b08a b39529c436e3

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च हमें कांग्रेस द्वारा अक्टूबर 2020 में पोस्ट किए गए वीडियो तक ले जाता है जहां सोनिया गांधी केंद्र सरकार से किसानों के मुद्दे पर और इंधन के दामों में हुई बढ़ोत्तरी पर सवाल कर रहीं थीं. राहुल गांधी ने भी ये वीडियो ट्वीट किया था.

कांग्रेस के कई वीडियो में सोनिया गांधी के पीछे ये किताबों की अलमारी दिखती है.

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल हो रही तस्वीर की तुलना उस वीडियो से की जिसमें किताबों की ये अलमारी दिखती है. हमने पाया कि ‘हाउ टु कन्वर्ट इंडिया इनटू क्रिश्चियन नेशन’ और ‘होली बाइबिल’ किताबें पीछे अलमारी में नहीं दिख रही हैं. इसके साथ ही वहां रखी ईसा मसीह की मूर्ति भी नहीं दिखती है. इसलिए, ये कहा जा सकता है कि वायरल हो रही तस्वीर एडिट की गयी है.

Screenshot 2021 06 01 at 3.41.41 AM

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here