स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ हो गई है कम तो इस तरह करें बूस्ट, न करें ये गलतियां

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ हो गई है कम तो इस तरह करें बूस्ट, न करें ये गलतियां

हाइलाइट्स:

  • अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं?
  • ये जानकारी आपके फोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ा देंगी

स्मार्टफोन के सबसे अहम फीचर्स में से एक होता है बैटरी। अगर स्मार्टफोन की बैटरी खराब हो जाती है तो स्मार्टफोन भी डेड हो जाता है। ऐसे में स्मार्टफोन की बैटरी खपत पर यूजर्स को ज्यादा ध्यान देने की जरुरत होती है। क्योंकि बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कैसे करते हैं। वहीं, इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इसे कैसे चार्ज करते हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ बातों की जानकारी दे रहे हैं जो आपके फोन की बैटरी की लाइफ को बढ़ा देंगी।

कभी फोन की बैटरी को शून्य न होने दें: जब भी आप अपने फोन की बैटरी को 20 फीसद पर देखें तो तुरंत चार्जिंग पर लगा दें। कभी-भी अपने स्मार्टफोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज न होने दें।
Google Doodle: कोरोना का बढ़ा कहर तो गूगल ने समझाया मास्क पहनने का महत्व

हमेशा स्लो चार्जिंग और लो वॉट चार्जिंग एडप्टर का ही इस्तेमाल करें: फास्ट चार्जिंग एक सुविधा है जो फोन को तेजी से चार्ज करने की सुविधा उपलब्ध कराती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि इसका इस्तेमाल हमेशा ही किया जाएगा। 5W के एडप्टर को इस्तेमाल करने से फोन को चार्ज होने में समय जरूर लगेगा लेकिन इससे बैटरी लंबे समय तक चलेगी।

पूरी रात फोन न करें चार्ज: कई स्मार्टफोन्स ऐसे होते हैं जो 90 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाते हैं। ऐसे में फोन को पूरी रात चार्ज करना सही नहीं होता है। फोन को ओवर चार्ज करना फोन की बैटरी की हेल्थ पर खराब असर डालता है।

हमेशा 100 फीसद न करें चार्ज: यह जरूरी नहीं है कि हर बार फोन की बैटरी को 100 फीसद चार्ज किया जाए। फोन को 90 फीसद तक चार्ज करना सही रहता है। इससे फोन की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है।

PUBG Mobile Lite की तरह ये हैं 5 शानदार गेम, जिन्हें खेलने के लिए नहीं होगी महंगे स्मार्टफोन की जरूरत

जब गेम्स न खेल रहे हों तो पावर सेविंग मोड का करें इस्तेमाल: सिर्फ बैटरी कम होने पर ही पावर सेविंग मोड काम नहीं आता है बल्कि यह मोड तब भी इस्तेमाल किया जा सकता है जब आप गेम न खेल रहे हों या फिर कोई अहम मल्टीटास्किंग काम न कर रहे हों। अगर आप ये सब नहीं कर रहे हैं तो आप पावर सेविंग मोड को ऑन कर दें जो आपके फोन की बैटरी को बेहतर करने में मदद करेगा।

जरुरत न हो तो वाई-फाई और ब्लूटूथ को करें बंद: वाई-फाई और ब्लूटूथ फोन की बैटरी को खत्म करते हैं। इन्हें हमेशा ओपन रखना फोन की बैटरी पर असर डालता है। ऐसे में जब जरुरत न हो तो इन्हें ऑफ कर दें।

वायरलैस रिवर्स चार्जिंग फीचर का इस्तेमाल करने से बचें: वायरलैस रिवर्स चार्जिंग एक ऐसी सुविधा है जिसे केवल बहुत ज्यादा जरुरत होने पर ही इस्तेमाल करना चाहिए। इस फीचर का हमेशा इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी लाइफ जल्दी ड्रेन होती है।
5 मई से Google करेगा कई बड़े बदलाव, इन ऐप्स को कर देगा ब्लॉक

अन आधिकारिक चार्जर्स और चार्जिंग केबल्स का इस्तेमाल न करें: अपने फोन को हमेशा उसके ओरिजनल चार्जर से ही चार्ज करें। किसी दूसरे या नकली चार्जर से चार्ज करना फोन की बैटरी को हीट कर सकता है और उसकी लाइफ कम कर सकता है।

खराब क्वालिटी के पावर बैंक का न करें इस्तेमाल: पावर बैंक का इस्तेमाल करते समय हमेशा पावर रेटिंग और ब्रांड के बारे में सुनिश्चित करें। अच्छी क्वालिटी वाला ही पावर बैंक इस्तेमाल करें। अपना फोन चार्ज करने के लिए सस्ता और बेकार क्वालिटी वाला पावर बैंक इस्तेमाल करने से बचें।

बेकार की ऐप्स को करें डिलीट: फोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने के लिए आपको फोन में जो बेकार की ऐप्स हैं जिनका कोई इस्तेमाल नहीं है उन्हें डिलीट कर दें। साथ ही सेटिंग्स में जाकर बैकग्राउंड ऐप रिफ्रेश को ऑफ कर दें।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here