फ़ैक्ट-चेक : अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपये 36 पैसे सस्ता किया?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

एक फ़ेसबुक पेज ने 30 जुलाई 2021 को ABP न्यूज़ का कथित ग्राफ़िक शेयर करते हुए दावा किया कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 8 रुपये 36 पैसे की कटौती की गयी है. इसे अरविन्द केजरीवाल की तारीफ़ करते हुए शेयर किया जा रहा है. साथ ही ये भी दावा किया गया है कि दिल्ली सरकार ने 30% VAT को 16.75% कर दिया है और दिल्ली में अब डीजल की कीमत 73 रुपये 64 पैसे है. इस पोस्ट को आर्टिकल के लिखे जाने तक ढाई हज़ार लाइक्स मिले हैं. (आर्काइव लिंक)


यूथ विंग पंजाब नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने भी ये ग्राफ़िक शेयर किया है.

2021 08 02 17 41 30 Youth wing punjab – Posts Facebook

ऑल्ट न्यूज़ के ऐप पर भी ABP न्यूज़ के कथित ग्राफ़िक की पड़ताल की रिक्वेस्ट मिली है. इसके अलावा हमने देखा कि फ़ेसबुक पर ये स्क्रीनशॉट काफी वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड सर्च करने पर हमें मालूम चला कि ये ख़बर जुलाई 2020 की है. DNA में 30 जुलाई 2020 को छपी एक ऐसी रिपोर्ट में दिल्ली में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों के कम होने के बारे में बताया गया है. इस रिपोर्ट में जो कीमत बताई गयी है वो सोशल मीडिया पर हाल में किए जा रहे दावों से मिलती है. VAT भी 16.75% किए जाने बात लिखी है.

2021 08 02 17 52 44 Diesel price slashed in Delhi by Rs 8.36 as Kejriwal govt cuts VAT from 30 to 1

ABP न्यूज़ ने भी इस बारे में 30 जुलाई 2020 को रिपोर्ट प्रकाशित की थी. दिल्ली CM अरविन्द केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान डीजल और पेट्रोल के दाम कम किए जाने का ऐलान किया था. नीचे पोस्ट किए गए वीडियो में 2 मिनट 40 सेकंड के बाद का स्क्रीनग्रैब लेकर इसे अभी शेयर किया जा रहा है.

यानी, दिल्ली सरकार ने हाल में पेट्रोल की कीमत को कम करने का कोई ऐलान नहीं किया है. सोशल मीडिया यूज़र्स 1 साल पुरानी ख़बर का स्क्रीनशॉट शेयर कर रहे हैं. हमने देखा कि जुलाई 2020 में भी ये स्क्रीनशॉट शेयर किया गया था. अक्सर ऐसा होता है जब पोस्ट के एक साल होने पर फ़ेसबुक यूज़र्स को उनके मेमोरी दिखाती है. और ऐसे पोस्ट्स फिर से वायरल हो जाते हैं.

IMG 20210802 190802


किसान प्रदर्शन के दौरान पत्रकारों के बीच हाथापाई हुई, अमित मालवीय और न्यूज़ 18 ने किसानों पर निशाना साधा

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.