फ़ैक्ट-चेक : उन्नाव में अवैध तरीके से बनायी गयी मस्जिद, आलीशान घर तोड़े गये?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में दिख रहा है कि एक बुलडोज़र सफ़ेद रंग के गुम्बद वाली इमारत गिरा रहा है. दावा है कि उन्नाव में अवैध ज़मीन पर बनी मस्जिद और आस-पास बने घर गिरा दिये गये. ट्विटर यूज़र उमा शंकर राघव ने ये वीडियो ट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ध्यान दें कि हाल ही में सोशल मीडिया पर एक शख़्स का वीडियो शेयर किया गया था. वीडियो में उस शख्स को कहते हुए सुना जा सकता था कि उत्तराखंड मंदिर, मुस्लिम समुदाय का धार्मिक स्थल है और इसे मुस्लिम समुदाय को सौंप दिया जाना चाहिए. इस व्यक्ति को आम आदमी पार्टी से जुड़ा बताया गया था. ऑल्ट न्यूज़ ने जांच में पाया कि ये व्यक्ति मदरसा दारुल उलूम निश्वाह के मौलाना अब्दुल लतीफ कासमी थे.

फ़ेसबुक पेज ‘Expose The Deshdrohis’ ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया है.

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो वायरल है.

2021 08 07 12 16 21 3 उन्नाव वाला बकरा जो बद्रीनाथ को बदरुदीन search results Facebook

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को 27 जुलाई की न्यूज़18 की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट के मुताबिक, उन्नाव में लखनऊ-कानपुर हाईवे पर पड़ने वाले सोहरामऊ थाना क्षेत्र में सिंचाई विभाग की ज़मीन पर बने अवैध मकानों को हटाया था. सिंचाई विभाग की ज़मीन पर अवैध कब्ज़ा करने वाले भूमाफ़ियों के खिलाफ़ 23 जून 2020 को ज़िला पंचायत सदस्य अरुण सिंह ने शिकायत दर्ज करवाई थी.

आर्टिकल में लिखा है, “एक अधिकारी ने बताया कि मुख्य नहर मार्ग की कुल 900 मीटर लंबाई है. जिसमे 160 मीटर लंबाई व 7 मीटर चौड़ाई की जद मे 8 मकानों के 5 भूस्वामी आए हैं, जिन्हे नोटिस के माध्य़म से पूर्व मे अगाह किया जा चुका था, लेकिन किसी ने अतिक्रमण नहीं हटाया था. सीएम के निर्देश के तहत सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाने के एजेंडे के तहत कार्रवाई की गई है.”

2021 08 07 12 18 08 Unnao News करोड़ों रुपये की बेशकीमती जमीन पर चला योगी सरकार बुलडोजर भू माफियाओं

उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह ने 26 जुलाई को ये वीडियो पोस्ट किया था. उन्होंने 27 जुलाई को ट्वीट करते हुए अतिक्रमण हटाये जाने की खबर वाली न्यूज़पेपर क्लिप्स शेयर की थीं.

 

उन्नाव में भूमाफियाओं पर बड़ी कार्यवाही चला योगी का बुलडोजर।

जलशक्ति सिंचाई विभाग द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत भूमाफियाओं से मुक्त कराई जा रही 2.5 एकड़ जमीन

नहर की जमीन पर किए गए अवैध निर्माण को हटाया जा रहा है।

सुबह 7 बजे से चल रही कार्यवाही करोड़ों की जमीन हो रही खाली

Posted by Dr. Mahendra Singh on Monday, 26 July 2021

इस पूरे मामले के बारे में सोशल मीडिया पर चल रहे दावों की सच्चाई जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने उन्नाव के एएसपी शशि शेखर सिंह से संपर्क किया. उन्होंने बताया, “सोशल मीडिया पर चल रहे दावे झूठे हैं. इस मामले में हम संज्ञान लेंगे. फ़िलहाल आपको बता दें कि अतिक्रमण वाले ढांचे में कोई मस्जिद नहीं थी. वहां पर कुछ मकान और दुकाने थीं. इसके अलावा, जहां तक मेरी जानकारी है अवैध रूप से कब्ज़ा की गई ज़मीनों पर मुस्लिम समुदाय के घर भी नहीं थे.”

इस तरह, उन्नाव में अतिक्रमण की ज़मीन को खाली करवाने का वीडियो सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ज़मीन पर कब्ज़ा कर रखा था और वहां पर आलीशान घर और मस्जिद बनाई थी.


लोगों के हाथ से कलावा काटने वाला शख्स समाजवादी पार्टी का नहीं, फ़र्ज़ी दावे के साथ वीडियो वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.