फ़ैक्ट-चेक : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने कोविड टीके की दूसरी डोज़ लेने का ‘नाटक’ किया?

भाजपा दिल्ली की प्रवक्ता नीतू डबास ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की तस्वीर ट्वीट की जिसमें वो रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज में कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज़ लेते वक़्त फ़ोटो खिंचवा रहे थे. तस्वीर में दिखता है कि सुई पर लगा कैप नहीं हटाया गया था. नीतू डबास ने दावा किया कि मुख्यमंत्री ने वैक्सीन नहीं लगवाई.

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता वीरेंदर बब्बर ने भी ये तस्वीर शेयर करते हुए ऐसा ही कहा.

यही काम छत्तीसगढ़ से पूर्व भाजपा MLA देवजी पटेल ने भी किया.

कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी यही दावा किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सचिव रुचिर गर्ग से बात की जिन्होंने हमारे साथ एक वीडियो शेयर किया जिसमें मुख्यमंत्री बघेल सुई लगवाते हुए देखे जा सकते हैं. ये वीडियो छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता इदरीस गांधी ने भी ट्वीट किया था.

हमने छत्तीसगढ़ के कलेक्टर भारती दासन से भी बात की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को टीका लगने के वक़्त वो टीकाकरण केंद्र पर मौजूद थे और उनके साथ चीफ़ मेडिकल हेल्थ ऑफ़िसर और एसएसपी भी थे.

जिस मौके की तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें नर्स एक सीरिंज पकड़े खड़ी है जिसकी सुई का कैप भी नहीं निकला है, वो मीडिया के लिए किये गए फ़ोटो-ऑप की तस्वीर है. मुख्यमंत्री बघेल ने दूसरी डोज़ लेने की तस्वीर ट्वीट की थी. उन्होंने लोगों से टीकाकरण में हिस्सा लेने की अपील भी की थी.

भाजपा सदस्यों ने कांग्रेस पर निशाना लगाते हुए ये फ़र्ज़ी दावा किया कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने दूसरी डोज़ लेने का ‘नाटक’ किया. इससे पहले जनवरी में कांग्रेस ने भाजपा को टार्गेट करते हुए दावा किया था कि तुमकुर के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सुई लगवाने का नाटक किया था. अधिकारियों ने भी ये दावे गलत बताये थे और कहा था कि उन्होंने टीका लगवाने के बाद तस्वीरों के लिए ऐसा किया था.

[इस आर्टिकल में छत्तीसगढ़ से पूर्व BJP MLA देवजी पटेल को BJP सांसद लिखा गया था. इसे ठीक कर दिया गया है.]


भारत सरकार ने किया दावा कि किसी देश में बच्चों को नहीं मिल रही वैक्सीन, फिर अपना बयान बदला

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here