फ़ैक्ट-चेक : योगी आदित्यनाथ ने काशी यात्रा के दौरान बच्चे के पालन-पोषण की ज़िम्मेदारी ली?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है. तस्वीर में योगी आदित्यनाथ एक बच्चे के साथ बात करते हुए दिखते हैं. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ‘योगी आदित्यनाथ ने इस बच्चे को काशी यात्रा के दौरान देखा था. इस बच्चे के माता-पिता और मामा की मौत हो जाने के बाद इसके पास कोई सहारा नहीं था. इस बात की जानकारी होने पर योगी आदित्यनाथ ने बच्चे के पालन-पोषण का खर्चा सीएम फंड से देने का ऐलान कर दिया.’ फ़ेसबुक ग्रुप ‘Sonu Thakur Yogi Bhakt (team Yogi Adityanath)’ में ये तस्वीर ऐसे ही दावे के साथ शेयर की गई है.

वायरल मेसेज – “कल काशी यात्रा में योगी ने एक बच्चे को रोते हुए देखा। वह बच्चे के पास गए और कारण पूछा। बच्चे ने कहा कि मेरे माता-पिता मर गए। मैं मामा के साथ रह रहा था, कल वह भी मर गए। योगी ने कहा “बेटा आज से मै तुम्हारा मामा” उन्होंने डीएम को आदेश दिया कि जब तक बड़े होकर उसे नौकरी नहीं मिलती, तब तक वे सीएम फंड से उसके भोजन और शिक्षा का ध्यान रखें।”.

फ़ेसबुक पेज ‘RSS राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ’ ने भी ये तस्वीर इसी मेसेज के साथ पोस्ट की है.

2021 07 09 16 24 58 RSS राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ – Posts Facebook

और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से हमें ये तस्वीर 27 अक्टूबर 2019 के लाइव हिंदुस्तान के आर्टिकल में मिली. आर्टिकल के मुताबिक, योगी आदित्यनाथ दीवाली के मौके पर गोरखपुर गए थे. वनटांगिया समुदाय की बस्ती तिनकोनिया में उन्होंने लोगों के साथ दिवाली मनाई थी. इस दौरान, योगी आदित्यनाथ ने बच्चों के बीच मिठाई बांटी थी.

2021 07 09 16 57 02 CM Yogi celebrates Diwali with Vantangiya children सीएम योगी ने आतिशबाजी कर वन

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में दीवाली के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16वीं बार वनटांगिया समुदाय के लोगों के बीच गए थे. उन्होंने वहां पर कुछ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन (लोकार्पण) भी किया था.

पंजाब केसरी की रिपोर्ट में योगी आदित्यनाथ के इस दौरे से संबंधित कुछ तस्वीरें शेयर की गई हैं. इसमें वायरल तस्वीर भी शामिल है.

This slideshow requires JavaScript.

गोरखपुर यात्रा की बताकर ये तस्वीर 27 अक्टूबर 2019 को ट्विटर पर भी शेयर की गई थी.

नरेंद्र मोदी के जुलाई में वाराणसी आने की ख़बर के चलते तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए योगी आदित्यनाथ वहां पहुंचे थे. मगर इस यात्रा के दौरान, योगी आदित्यनाथ ने किसी बच्चे के लिए आर्थिक मदद की घोषणा की हो, ऐसी कोई खबर नहीं मिली.

कुल मिलाकर, योगी आदित्यनाथ के 2019 में दिवाली के मौके पर वनटांगिया बस्ती के बच्चों से बात करने की तस्वीर एक मनगढ़ंत कहानी के साथ शेयर की गई.


राहुल गांधी के फ़र्ज़ी बयानों वाले ABP News के फ़र्ज़ी एडिट्स हुए वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.