फ़ैक्ट-चेक : विमान के विंग पर बैठकर अफ़ग़ानिस्तान से बच निकलने का है ये वीडियो?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी वायरल है. वीडियो में एक व्यक्ति को प्लेन के विंग पर लेटे हुए देखा जा सकता है. दावा है कि अफ़गानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े के बाद लोग देश से बाहर निकलने के लिए ऐसे रास्ते अपना रहे हैं. फ़ेसबुक पेज ‘गुलिस्तान न्यूज़ चैनल’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ पोस्ट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 5 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@kashmirAdolph’ ने ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 25 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक, ट्विटर पर ये वीडियो काफ़ी शेयर किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ के मोबाइल ऐप पर भी इस वीडियो की जांच के लिए रीक्वेस्ट आयी हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ये वीडियो साल 2020 में कई सोशल मीडिया हैन्डल्स और यूट्यूब चैनल द्वारा पोस्ट किया हुआ मिला. इस वीडियो को इंटरनेट पर शेयर करने का सबसे पुराना उदाहरण ऑल्ट न्यूज़ को 18 अगस्त 2020 का मिला. एक ट्विटर यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट किया था. ट्वीट किया गया वीडियो दरअसल एक टिक टॉक वीडियो है. वीडियो में टिक टॉक यूज़र का नाम ‘theghostofinternet’ दिखता है.

12 Evan Kirstel the B2B Techfluencer on Twitter covid free class airtravel airlines https t co TQTU7BxuiD Twitter compressed

 

इसके अलावा, हमें ऐसा ही एक और वीडियो भी मिला जिसमें एक व्यक्ति विमान के विंग पर बैठा है.

दोनों वीडियोज़ गौर से देखने पर ऑल्ट न्यूज़ को मालूम चला कि इन वीडियोज़ के पीछे दिख रहा बैकग्राउंड एक ही है. ये बात आप नीचे की तस्वीरों में साफ़ देख सकते हैं जिसमें दोनों वीडियोज़ की फ़्रेम्स की तुलना की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने पाया कि मीम और मज़ाकिया वीडियोज़ शेयर करने वाले कई अकाउंट्स ने ये वीडियो पोस्ट किया था (लिंक 1, लिंक 2). समान बैकग्राउंड वाला एक और वीडियो इंटरनेट पर मौजूद है जिसमें एक व्यक्ति विमान के विंग पर टेबल-कुर्सी लगाकर चाय पी रहा है.

आगे, सर्च करते हुए हमें एक यूट्यूब वीडियो मिला. 17 दिसम्बर 2020 के इस वीडियो में एक जैसे बैकग्राउंड वाले और भी कुछ वीडियोज़ दिखाए गए हैं. इस यूट्यूब चैनल के अबाउट सेक्शन में लिखा है कि ये चैनल सामान्य जीवन के वीडियोज़ को फ़ोटोशॉप करता है और उन्हें अपने व्लॉग पर शेयर करता है.

इस वीडियो के विवरण में एक फ़ेसबुक यूज़र ‘Huy Xuân Mai’ के प्रोफ़ाइल का लिंक भी दिया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस फ़ेसबुक यूज़र ने ये वायरल वीडियो 17 अगस्त 2020 को पोस्ट किया था. उसकी फ़ेसबुक टाइमलाइन पर ऐसे कई वीडियोज़ दखे जा सकते हैं. (लिंक 1, लिंक 2)

इस फ़ेसबुक यूज़र ने अपने परिचय में बताया है कि वो फ़ोटोशॉप पेज ‘Photoshop Có Tâm & Troller’ का ऐडमिन है. इस फ़ेसबुक पेज और प्रोफ़ाइल पर आपको कई ऐसे एडिट किये गए और फ़ोटोशॉप किये गए वीडियोज़ मिलेंगे.

यानी, शेयर किये जा रहे वीडियो का अफ़ग़ानिस्तान से कोई सम्बन्ध नहीं है और उसे एडिट किया गया है. हालांकि, ऐसे विज़ुअल्स देखने को मिले हैं जिसमें अफ़गानिस्तान से लोग निकलने के लिए एयरक्राफ़्ट के इंजन पर चढ़ते हुए देखे गए. रिपोर्ट के अनुसार, उड़ान भरने के बाद 3 लोगों की प्लेन से नीचे गिरकर मौत हो गयी.


श्रीनगर में आतंकवादी को हिरासत में लेने का वीडियो बताकर शेयर की गयी क्लिप ब्राज़ील की है :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.





Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.