5 मई से Google करेगा कई बड़े बदलाव, इन ऐप्स को कर देगा ब्लॉक

5 मई से Google करेगा कई बड़े बदलाव, इन ऐप्स को कर देगा ब्लॉक

हाइलाइट्स:

  • प्ले स्टोर के सिस्टम में 5 मई से होंगे कई बड़े बदलाव
  • जानें क्यों बदली Google ने यह पॉलिसी
  • जानें कौन-सी ऐप्स होंगी ब्लॉक

Google कंपनी यूजर्स के लिए कई बड़े ऐलान करने की तैयारी में है। कंपनी अपने प्ले स्टोर के सिस्टम में 5 मई से कई बड़े बदलाव कर सकती है। कंपनी ने खुद इस बात की घोषणा की है। कंपनी के एक नए अपडेट के मुताबिक, जो भी ऐप डेवलपर्स कंपनी से जुड़े हुए हैं उन्हें 5 मई से एक ठोस और तर्कपूर्ण जानकारी कंपनी को उपलब्ध करानी होगी। यह जानकारी यह होगी कि आखिर क्यों किसी यूजर के फोन में मौजूद एक ऐप को फोन में मौजूद दूसरी ऐप्स की जानकारी को एक्सेस करने की अनुमित दी जाए।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google ने अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम पॉलिसी को अपडेट किया है। इस अपडेट के तहत जो फोन में मौजूद एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की परमिशन नहीं दी जाती है। वर्तमान की बात करें तो एंड्रॉइड 11 में फोन में मौजूद सभी ऐप्स की हर तरह की परमिशन को मांगी जाती है। हालांकि, कंपनी को यह पॉलिसी को अब बदलना पड़ा है।

Flipkart TV Days पर धमाका ऑफर, सिर्फ 3000 रुपये में मिल रहा स्मार्ट टीवी

जानें क्यों बदली Google ने यह पॉलिसी: गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जिन्हें अगर यूजर द्वारा इंस्टॉल किया जाए तो वो फोन में मौजूद बाकी ऐप्स को एक्सेस करने की परमीशन मांगती थीं। ऐसे में यूजर्स की अहम जानकारी लीक होने की पूरी संभावना बनी रहती थी। इनमें बैंकिंग, राजनीतिक जुड़ाव और पासवर्ड मैनेजमेंट जैसी कई जानकारियां शामिल थीं।

वहीं, अब कंपनी ऐप डेवलपर्स से ऐप के लॉन्च करने के उद्देश्य, सर्च और इंटरऑपरेट के बारे में सभी जानकारी लेगी। लेकिन सिक्योरिटी कारणों के चलते किसी भी यूजर की बैंकिंग ऐप की जानकारी नहीं ली जाएगी। इसके लिए कंपनी कुछ ऐप्स को भी बंद कर देगी।

Samsung Galaxy S21 vs Vivo X60 Pro vs OnePlus 9, जानें कौन सा प्रीमियम स्मार्टफोन है खास

जानें कौन-सी ऐप्स होंगी ब्लॉक: 5 मई 2021 से उन सभी ऐप्स को बंद कर दिया जाएगा जो यूजर्स की जासूसी करते थे। आपको बता दें कि गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो ऐसा काम करती हैं और गूगल की तरफ से इन पर सख्त कार्रवाई करने की मंशा जताई गई है।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here