Google Main Kahan Hun | Main Kahan Per Hun| गूगल मैं कहां हुं ?

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Google Main Kahan Hun main kahan per hun गूगल मैप्स एक वेब मैपिंग प्लेटफॉर्म और गूगल द्वारा पेश किया जाने वाला कंज्यूमर एप्लीकेशन है। यह उपग्रह इमेजरी, हवाई फोटोग्राफी, सड़क के नक्शे, सड़कों के 360 ° इंटरैक्टिव मनोरम दृश्य (सड़क दृश्य), वास्तविक समय यातायात की स्थिति और पैदल, कार, हवाई (बीटा में) और सार्वजनिक परिवहन द्वारा यात्रा करने के लिए मार्ग योजना प्रदान करता है। 2020 तक, दुनिया भर में हर महीने 1 बिलियन से अधिक लोगों द्वारा Google मानचित्र का उपयोग किया जा रहा था।

दिशा और पारगमन

Google मानचित्र एक मार्ग योजनाकार प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं को ड्राइविंग, सार्वजनिक परिवहन, पैदल, या बाइकिंग के माध्यम से उपलब्ध दिशाओं को खोजने की अनुमति देता है। Google ने सामान्य ट्रांज़िट फ़ीड विशिष्टता (GTFS) को अपनाने के लिए 800 से अधिक सार्वजनिक परिवहन प्रदाताओं के साथ विश्व स्तर पर भागीदारी की है, जिससे डेटा तीसरे पक्ष को उपलब्ध हो सके। ऐप अक्टूबर 2019 के अपडेट में यूजर्स के ट्रांजिट रूट का संकेत दे सकता है। गुप्त मोड, आंखों से मुक्त चलने वाली नेविगेशन सुविधाओं को पहले जारी किया गया था। जुलाई 2020 के अपडेट ने बाइक शेयर रूट प्रदान किया।

यातायात की स्थिति

ट्रैफ़िक विकल्प के साथ Google मानचित्र का स्क्रीनशॉट सक्षम ट्रैफ़िक विकल्प के साथ Google मानचित्र का स्क्रीनशॉट सक्षम 2007 में, Google ने विशेष सड़कों पर वाहनों की गति का प्रतिनिधित्व करने के लिए सड़कों और मोटरमार्गों के शीर्ष पर रंगीन ओवरले के रूप में ट्रैफ़िक डेटा की पेशकश शुरू की। क्राउडसोर्सिंग का उपयोग बड़ी संख्या में सेलफोन उपयोगकर्ताओं के जीपीएस-निर्धारित स्थानों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, जहां से लाइव ट्रैफिक मैप तैयार किए जाते हैं। Google ने कहा है कि यातायात की स्थिति की गणना करने के लिए वह जिस गति और स्थान की जानकारी एकत्र करता है वह गुमनाम है। प्रत्येक फ़ोन की सेटिंग में उपलब्ध विकल्प उपयोगकर्ताओं को Google मानचित्र के साथ अपने स्थान के बारे में जानकारी साझा नहीं करने देते हैं। Google ने कहा, “एक बार जब आप मेरा स्थान अक्षम कर देते हैं या ऑप्ट आउट कर देते हैं, तो मैप्स आपके हैंडसेट के अनुमानित स्थान को निर्धारित करने के लिए Google सर्वर को रेडियो जानकारी वापस भेजना जारी नहीं रखेगा”।

सड़क का दृश्य

25 मई, 2007 को, Google ने Google मानचित्र की एक नई विशेषता, Google सड़क दृश्य जारी किया, जो विभिन्न स्थानों के 360° मनोरम सड़क-स्तरीय दृश्य प्रदान करता है। रिलीज की तारीख में, फीचर में यूएस के केवल पांच शहर शामिल थे। तब से यह दुनिया भर के हजारों स्थानों में फैल गया है। जुलाई 2009 में, Google ने कॉलेज परिसरों और आसपास के रास्तों और पगडंडियों की मैपिंग शुरू की।

इसके जारी होने के बाद स्ट्रीट व्यू ने पैनोरमिक तस्वीरों की बिना सेंसर की प्रकृति के बारे में गोपनीयता संबंधी चिंताओं के कारण बहुत विवाद पैदा किया, हालांकि विचार केवल सार्वजनिक सड़कों पर लिए गए हैं। तब से, Google ने स्वचालित चेहरे की पहचान के माध्यम से चेहरों और लाइसेंस प्लेटों को धुंधला करना शुरू कर दिया है।]

Google मानचित्र सड़क दृश्य ट्रेकर बैकपैक न्यूयॉर्क शहर में हडसन नदी ग्रीनवे के फुटपाथ पर कार्यान्वित किया जा रहा है
2014 के अंत में, Google ने 3D में ऑस्ट्रेलियाई ग्रेट बैरियर रीफ के 2,300 किलोमीटर (1,400 मील) सहित Google अंडरवाटर स्ट्रीट व्यू लॉन्च किया। चित्र विशेष कैमरों द्वारा लिए जाते हैं जो 360 डिग्री मुड़ते हैं और हर 3 सेकंड में शॉट लेते हैं।

2017 में, Google मानचित्र और Google धरती दोनों में, अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के आंतरिक स्थानों का सड़क दृश्य नेविगेशन उपलब्ध हो गया।

Google Map Me Apni Live Location Kaise Deakhe ? | Google Main Kahan Hun

वॉकिंग नेविगेशन के लिए Google मानचित्र दो दृश्य प्रस्तुत करता है: 2D मानचित्र और लाइव दृश्य। लाइव व्यू के साथ, आपको वास्तविक दुनिया में और आपकी स्क्रीन के निचले भाग में एक मिनी मैप पर दिशा-निर्देश मिलते हैं। आप किसी भी प्रकार की यात्रा के पैदल भाग के दौरान लाइव व्यू नेविगेशन का उपयोग कर सकते हैं।

  • अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, Google मैप्स ऐप मैप्स खोलें।
  • खोज बार में, गंतव्य दर्ज करें या इसे मानचित्र पर टैप करें।
  • दिशा निर्देश नीला पर टैप करें.
  • यात्रा मोड टूलबार में मानचित्र के ऊपर, पैदल चलना टैप करें.
  • सबसे नीचे बीच में, लाइव व्यू मैप्स AR पर टैप करें।
  • मानचित्र को आपका स्थान खोजने में सहायता करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।
  • सलाह: अपने फ़ोन के कैमरे को पेड़ों और लोगों के बजाय, सड़क के उस पार की इमारतों और संकेतों की ओर इंगित करें.
  • एक बार जब मानचित्र को पता चल जाता है कि आप कहां हैं, तो आपको अपनी स्क्रीन पर कैमरा दृश्य के माध्यम से दिशा-निर्देश प्राप्त होंगे।
  • युक्ति: सुरक्षा के लिए और अपनी बैटरी को लंबा करने के लिए, हमारा सुझाव है कि जब आपको पता चल जाए कि आपको कहां जाना है, तो आप अपना फ़ोन हटा दें।
  • जब आप अगले नेविगेशन चरण या गंतव्य पर पहुँचते हैं तो आपका फ़ोन कंपन करता है।
  • जब आप लाइव व्यू पर वापस लौटना चाहते हैं, तो बस अपने फोन को लंबवत स्थिति में झुकाएं या लाइव व्यू बटन दबाएं।

महत्वपूर्ण: लाइव व्यू एक चलती गाड़ी में उपयोग के लिए अभिप्रेत नहीं है।

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.