IPL 2021: जानिए उन सभी खिलाड़ियों के नाम, जो आईपीएल के दूसरे फेज में नहीं खेलेंगे

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.


आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरूआत होने में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल 2021 के पहले भाग को अनिश्चितकाल के लिए रद्द करना पड़ा था। इसके बाद बीसीसीआई ने बचे हुए आईपीएल मैचों को इंग्लैंड दौरे के बाद कराने का फैसला लिया था। आईपीएल-14 के दूसरे चरण की शुरूआत 19 सितंबर को होगी। दुनिया के सबसे बड़ी लीग का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यदि इस आईपीएल की बात करें तो मौजूदा वक्त में ये लीग रोमांचक मोड़ पर खड़ी है। कुछ टीमें प्लेऑफ में पहुंचने की दहलीज पर हैं तो कुछ टीमों को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए मशक्कत करनी पड़ेगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि टीमें इस चरण में किस अंदाज में खेलेंगी। आईपीएल-14 के दूसरे चरण में कुल 31 मैच खेले जाने हैं। आईपीएल का रोमांच शुरू होने से पहले दुनियाभर के कई स्टार खिलाड़ियों ने आईपीएल के दूसरे चरण से अपना नाम वापस लेने की घोषणा की है। 

इमाद वसीम ने बताया पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के लिए फेवरेट, कहा- यूएई हमारे दूसरे घर जैसा

आईपीएल की कई फ्रेंचाइजी को अपने स्टार खिलाड़ियों के बाहर हो जाने के तगड़ा झटका लगा है। बीसीसीआई ने खिलाड़ियों की उपलब्धता पर कहा था कि इसका निर्णय खिलाड़ी ही करेंगे कि उन्हें इस लीग में हिस्सा लेना है या नहीं। खिलाड़ियों ने कई कारणों से आईपीएल के इस सत्र से अपना नाम वापस ले लिया है, इनमें से कई खिलाड़ी चोट की वजह से तो कई निजी कारणों से आईपीएल के इस लीग का हिस्सा नहीं होंगे। आईपीएल से नाम वापस लेने वालों की लिस्ट में कई स्टार खिलाड़ियों का ना भी शामिल है। 

IND vs ENG: फारूख इंजीनियर ने इस खिलाड़ी को बताया टीम इंडिया का ट्रंप कार्ड, कहा- तीसरे टेस्ट में मिलना चाहिए पुजारा या रहाणे की जगह पर मौका

कुछ ऐसी है आईपीएल-14 के दूसरे चरण से अपना नाम वापस लेने वालों की सूची: 

पैट कमिंस

इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज और कोलकता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी लाइनअप की धुरी पैट कमिंस का नाम सबसे पहले आता है। ना सिर्फ गेंद से बल्कि बल्ले से भी कमिंस टीम में जरूरी योगदान देते हैं। कमिंस आईपीएल के इस भाग का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि वे पहली बार पिता बनने जा रहे हैं। खबर है कि आगामी सितंबर-अक्टूबर में कमिंस के घर नन्हा मेहमान आने वाला है। इस बात की जानकारी उन्होंने इसी महीने अपने यूट्यूब चैनल पर दी। 

जॉस बटलर

 
राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जॉस बटलर ने भी निजी कारणों से आईपीएल के दूसरे चरण में खेलने से इंकार कर दिया है। राजस्थान रॉयल्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ये विकेटकीपर बल्लेबाज दूसरी बार पिता बनने जा रहे हैं। बटलर के बदले राजस्थान की टीम के साथ विस्फोटक कीवी बल्लेबाज ग्लेन फिलिप जुड़ गए हैं।

एडम जंपा 

ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम जंपा भी आईपीएल-14 के दूसरे चरण में नहीं नजर आएंगे। विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने वाले जंपा, आईपीएल-14 के पहले सत्र में भी नहीं खेले थे। ऑस्ट्रेलियाई टी-20 वर्ल्ड कप की टीम में नाम होने के कारण उन्होंने आईपीएल से नाम वापस ले लिया है। उनकी जगह पर श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा आरसीबी से जुड़ गए हैं। 

जाई रिचर्डसन और राईली मेरेडिथ

पंजाब किंग्स के इन दोनों तेज गेंदबाजों ने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया है। दोनों खिलाड़ियों को पंजाब से मोटी रकम देकर टीम में शामिल किया था लेकिन अब दोनों ने ही आईपीएल-14 के दूसरे चरण में खेलने से मना कर दिया है। उनके बदले पंजाब किंग्स ने युवा सनसनी नाथन एलिस को टीम में शामिल किया है। 

डेनियल सैम्स

आरसीबी के लिए खेलने वाले इस ऑलराउंडर ने मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देते हुए आईपीएल के इस हिस्से से किनारा कर लिया है। 

फिन एलेन 

आरसीबी के बल्लेबाज फिन एलेन का चयन न्यूजीलैंड की उस टीम में हो गया है जो पाकिस्तान और बांग्लादेश का दौरा करेगी। इस कारण उन्होंने आईपीएल से अपना नाम वापस ले लिया है। फिन को आरसीबी के विकेटकीपर बल्लेबाज जोश फिलिप की जगह पर शामिल किया गया था। 

बेन स्टोक्स और जोफ्रा आर्चर 

इंग्लैंड के ये दोनों दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल के इस चरण में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा नहीं होंगे। राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी आक्रमण की जान आर्चर कोहनी की इंजरी के कारण अगले एक साल के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं। वहीं दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर में शुमार बेन स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य के कारण क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक ले लिया है।



Source link

You might also like
Leave A Reply

Your email address will not be published.