Samsung लाया AI तकनीक वाली वॉशिंग मशीन, हिंदी भाषा को समझकर खुद करेगी काम

Samsung लाया AI तकनीक वाली वॉशिंग मशीन, हिंदी भाषा को समझकर खुद करेगी काम

देश की जानी-मानी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी Samsung ने भारत की पहली आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) एनेबल हिंदी और अंग्रेजी भाषा समझने वाली वॉशिंग मशीन लॉन्च की है। इस वॉशिंग मशीन में दो भाषा के यूजर इंटरफेस दिए गए हैं। फुल ऑटोमैटिक फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन की यह लाइन अप बिलकुल भारत के लिए ही तैयार की गई है। यह पावरिंग डिजिटल इंडिया की Samsung की परिकल्पना का एक हिस्सा है।

इसमें Samsung द्वारा तैयार की गई खास टेक्नोलॉजी इकोबबल और क्विकड्राइव दी गई है, जिसेस कपड़ों की 45 प्रतिशत ज्यादा केयर होती है और पावर सेविंग भी होती है। इन नए मॉडल्स में धुलाई और सफाई के हाई स्टैंडर्ड को ध्यान में रखते हुए हाईजीन स्टीम टेक्नोलॉजी से लैस किया गया है। यह कपड़ों में फंसे धूल कणों हटाती है, 99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया को खत्म करती है और एलर्जी करने वाले कीटाणुओं को दूर करती है।

Mi Fan Festival 2021: मात्र Rs 1 में मिलेंगे प्रोडक्ट्स, जानें कैसे उठा पाएंगे लाभ

AI कैसे करता है काम? लेटेस्ट वॉशिंग मशीन लाइनअप आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (AI) फीचर से लैस है जिसेस यूजर्स को कस्टमाइज्ड लॉन्ड्री प्रोसेस मिलता है और इसके 21 नए मॉडल्स हैं। इसमें दी गई आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस टेक्नोलॉजी यूजर की धुलाई से संबंधित आदतों को ध्यान में रखती है और उनके द्वारा अधिकतर उपयोग किए जाने वाले धुलाई साइकल को सजेस्ट करता है।

सबसे खास बात यह है कि यह स्मार्ट इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) इनेबल्ड वॉशिंग मशीन Galaxy Smartphone, Samsung Smart Tv और Family Hub Refrigerator के साथ-साथ Alexa और Google Home जैसी डिवाइस के साथ भी कनेक्ट हो सकती है। Samsung की ये नई वॉशिंग मशीन लाइनअप नए डिजाइन से लैस है। इसमे समझना काफी आसान है, आकर्षक डिजिटल इंटरफेस दिया गया है और बेहद आसान अनुकूल सरल जॉग डायल कंट्रोल दिया गया है।

स्पीकर से लेकर टीवी और वॉच को भी अपनी आवाज से करें कंट्रोल, बजट में आती हैं ये डिवाइसेज

कम करेगी बिजली की खपत: इस पूरी रेंज को BEE से 5-स्टार एनर्जी रेटिंग प्राप्त है। डिजिटल इनवर्टर टेक्नोलॉजी दी गई, जिससे वॉशिंग मशीन कम पावर का इस्तेमाल करेगी और कम आवाज करेगी। वॉशिंग मशीन के नए मॉडल सैमसंग की इकोबबल टेक्नोलॉजी से लैस होकर आती हैं जो कि कपड़ों के रेशों में घुसकर आसनी से धूल कणों को हटा देती है और कपड़ों की ज्यादा केयर करती है।

क्विकड्राइव टेक्नोलॉजी यूजर्स को सफाई की गंभीरता में बिना समझौता केर धुलाई का समय कम करती है। ऑटो डिस्पेंस टेक्नोलॉजी हर लोड के लिए अपने आप डिटर्जेंट और सॉफ्नर की तय मात्रा निकालने में मदद करती है। इसके अलावा इस मशीन में 1 माह तक की धुलाई के लिए जरूरी डिटर्जेंट भी रखा जा सकता है। वहीं Q-बबल एक अलग ही बबलिंग एल्गोरिद्म बनाया है जो कि तेजी से धुलाई में डिटर्जेंट की अधिक मात्रा निकलती है और धुलाई का समय 50 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

उपलब्धता: अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो Samsung की इस वॉशिंग मशीन के कुछ मॉडल ई-कॉमर्स साइट Amazon, Flipkart और सैमसंग की ऑफिशियल साइट पर उपलब्ध होंगे। Samsung की यह नई AI-एनेबल लॉन्ड्री लाइनअप भारतीय बाजार में 6 अप्रैल से उपलब्ध हो जाएगी।

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ हो गई है कम तो इस तरह करें बूस्ट, न करें ये गलतियां

कीमत और ऑफर: कीमत की बात की जाए तो Samsung की यह नई AI-एनेबल लॉन्ड्री लाइनअप की शुरुआती कीमत 35,400 रुपये है। अगर आप सैमसंग की नई वॉशिंग मशीन रेंज को खरीदते हैं तो 20 प्रतिशत तक कैशबैक मिल सकता है। वहीं अगर आप ईएमआई पर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो इसे बिना ब्याज वाली EMI और 990 रुपये की न्यूनतम ईएमआई से खरीद सकते हैं।

Samsung AI-एनेबल वॉशिंग मशीने के फीचर्स
AI कंट्रोल: AI पैटर्न आपकी धुलाई से संबंधित आदतों को याद कर सीख लेता है और उसी के आधार पर यह बताता है कि आपके लिए किसी कपड़े को कितनी बार धुलाई करना उचित रहेगा। यह सेवा कंद्रों पर आपकी निर्भरता को कम कर खराबियों को ठीक करने में भी आपकी मदद करता है और साथ ही यह भी सुनिश्चित करता है कि आपको मैनुअल के पन्ने न पलटना पड़े। साथ ही यह ऑटो साइकल लिंक ड्रायर के साथ संवाद कर सबसे उपयुक्त ड्राईंग कोर्स भी स्वयं चुन लेता है।

इकोबबल: सैमसंग की इकोबबल टेक्नोलॉजी एक बबल जेनरेटर का इस्तेमाल करती है, जो डिटर्जेंट को पानी में घोल देता है और फिर उसमें हवा का प्रवाह कर बहुत सारा झाग पैदा कर देता है। यह झाग कपडों के रेशों में 40 गुना ज्यादा तेजी से आता है। कम मशीनी एक्टिविटी और बुलबुलों का आधार मिलने से यह तकनीक कपड़ों को 45 प्रतिशत तक ज्यादा सेफ रखती है। सुपर इको वॉश प्रोग्राम सिर्फ 15 डिग्री सेंटीग्रेड पर 40 डिग्री सेंटीग्रेड जैसी गुणवत्ता के साथ धुलाई करता है, जिसके कारण सिर्फ 30% बिजली की खपत होती है।

Google Doodle: कोरोना का बढ़ा कहर तो गूगल ने समझाया मास्क पहनने का महत्व

क्विकड्राइव: क्विकड्राइव को धुलाई के प्रदर्शन को एक बिलकुल ही नए स्तर तक ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है। यह तकनीक न सिर्फ धुलाई चक्र को तीव्र करती है, बल्कि इस पूरी प्रक्रिया को पहले से ज्यादा आसान और कम बिजली खपत वाला बना देती है। अब आप धुलाई में कम समय बिताकर कपड़ों को ज्यादा समय तक पहनने का आनंद उठा सकते हैं।

ऑटो डिस्पेंस: ऑटो डिस्पेंस आपको कम समय और मेहनत में कपड़ों को अच्छी तरह धोने में सक्षम बनाता है। यह हर लोड के लिए अपने आप सही मात्रा में डिटर्जेंट और सॉफ्नर निकाल देता है, जिसमें 26% डिटर्जेंट और 46% सॉफ्नर की बचत होती है। आसानी से रिफिल होने वाला मशीन से अलग किया जा सकने वाला टैंक 1 महीने तक की धुलाई लायक पर्याप्त डिटर्जेंट होल्ड कर सकता है।

ऐडवॉश: ऐडवॉश यूजर को धुलाई चक्र शुरू हो जाने के बाद मशीन में और कपड़े या डिटर्जेंट डालने की सुविधा देता है। कोई चीज छूट गई हो, या अतिरिक्त सॉफ्नर डालना हो या फिर सिर्फ खंगालने के लिए कोई कपड़ा डालना हो, तो उसे धुलाई के दौरान कभी भी डाला जा सकता है।

हाईजीन स्टीम: हाईजीन स्टीम ड्रम की पेंदी से भाप छोड़कर और धुलाई को अच्छी तरह से सैचुरेट कर कपड़ों को गहराई से साफ करता है। हाईजीन स्टीम कपड़ों के साथ मिल चुके मैल या कालिख को हटाता है और 99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया तथा एलर्जी पैदा करने वाले कीटाणुओं का सफाया करता है। हाईजीन स्टीम साइकल में पहले तो पानी, मिट्टी और डिटर्जेंट को बाहर निकाल दिया जाता है।

फिर भाप बनाने के लिए उसमें थोड़ा साफ पानी लिया जाता है। इसके बाद उसमें अंदर बना एक हीटर 20 मिनटों तक पानी को उबालता है। स्टीम फेज के बाद यह पानी को बाहर निकाल देता है और खंगालना शुरू करता है और आखिरकार साइकल को पूरा करने के लिए धुलाई के अगले चरण में चला जाता है।

ड्रम क्लीन/ ड्रम क्लीन +: ड्रम क्लीन बिना कोई केमिकल इस्तेमाल किए आपको अपनी मशीन से गंदगी और बैक्टीरिया को बाहर रखने में मदद करती है। यह मशीन के भीतर से 99.9% बैक्टीरिया का खात्मा करती है और रबर गैस्केट से धूल को हटाती है। वॉशिंग मशीन सफाई की जरूरत होने पर स्वयं यूज़र को इसकी सूचना दे देती है।

PUBG Mobile Lite की तरह ये हैं 5 शानदार गेम, जिन्हें खेलने के लिए नहीं होगी महंगे स्मार्टफोन की जरूरत

स्टे क्लीन ड्रावर: स्टेक्लीन ड्रावर विशेष तौर पर डिजाइन किए गए एक वाटर फ्लशिंग सिस्टम के साथ यह सुनिश्चित करता है कि अतिरिक्त डिटर्जेंट बाहर निकाल दिया जाए। इसलिए डिटर्जेंट और सॉफ्नर के तमाम अवशेष पूरी तरह इस्तेमाल हो जाते हैं और ट्रे ज्यादा साफ और हाईजनिक बना रहता है।

बबल सोक: बबल सोक फंक्शन बहुत आसानी से और प्रभावी रूप से सिर्फ एक टच द्वारा विभिन्न प्रकार के दागों की छुट्टी कर देता है। यह सक्रिय बबल फंक्शन खून, चाय, वाइन, मेक-अप और घास जैसे अलग-अलग तरह के जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है।

Infinix Smart 5 Unboxing and Review: 7,199 रुपये वाले फोन में 6000mAh बैटरी

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here